देश

चार्जशीट दाखिल, क्या कुश्ती संघ प्रमुख Brij Bhushan Sharan Singh होंगे गिरफ्तार?

दिल्ली पुलिस ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व प्रमुख और सांसद Brij Bhushan Sharan Singh बृज भूषण शरण सिंह और डब्ल्यूएफआई के पूर्व सहायक सचिव विनोद तोमर के खिलाफ कथित यौन उत्पीड़न, महिलाओं की गरिमा को ठेस पहुंचाने और पीछा करने के आरोप में आज दिल्ली की एक अदालत में आरोप पत्र दायर किया। उनकी गिरफ्तारी पर सवाल

 Brij Bhushan Sharan Singh को गिरफ्तारी का सामना करना पड़ेगा या नहीं और अब उनके सामने क्या कानूनी विकल्प हैं, इस बारे में कानूनी विशेषज्ञ।

चूंकि मामले में चार्जशीट सिंह की गिरफ्तारी के बिना दायर की गई है, इसलिए सतेंद्र अंतिल मामले में सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए, अधिकतम सात साल तक की सजा होने पर आरोपी को हिरासत में नहीं लिया जाना चाहिए।

 Brij Bhushan Sharan Singh के पास उपलब्ध कानूनी विकल्पों के सवाल पर लूथरा ने कहा, “अगर अदालत मामले का संज्ञान लेती है और आरोपी को तलब करती है, तो वह नियमित जमानत मांग सकता है या चार्जशीट और समन को चुनौती दे सकता है।”

जहां तक पोस्को आरोपों के तहत दिल्ली पुलिस के दिल्ली कोर्ट के समक्ष रद्दीकरण रिपोर्ट दायर करने के कदम का संबंध है, लूथरा ने कहा, “इस मामले में, अदालत पहले मामले को रद्द करने के लिए उसके सामने रखी गई सामग्री से गुजरेगी और करेगी। नाबालिग और उसके पिता को उनके पक्ष की पुष्टि करने के लिए समन जारी करें और संतुष्टि के बाद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्राथमिकी रद्द करने का आदेश दे सकते हैं या संज्ञान ले सकते हैं या आगे की जांच का निर्देश दे सकते हैं।”

एक अन्य वकील आशीष दीक्षित ने  कहा, “चूंकि चार्जशीट बिना गिरफ्तारी के दायर की गई है, इसलिए इस बात की बहुत कम संभावना है कि अदालत आरोपी को हिरासत में लेगी। कानून अच्छी तरह से स्थापित है और हाल ही में सतेंद्र अंतिल के मामले में, सर्वोच्च न्यायालय ने दिशा-निर्देश निर्धारित किए हैं कि यदि बिना किसी गिरफ्तारी के आरोप पत्र दायर किया जाता है, तो वर्तमान जैसे मामलों में जहां अधिकतम पांच साल तक की सजा है, आरोपी को अदालत द्वारा बुलाए जाने पर हिरासत में नहीं लिया जाना चाहिए। “

पोस्को मामले पर, दीक्षित ने कहा, “पुलिस द्वारा मामले को बंद करने या आरोपों को छोड़ने के लिए एक बार क्लोजर रिपोर्ट दायर करने के बाद, अदालत रिपोर्ट के आधार पर या तो रिपोर्ट को स्वीकार कर सकती है या पुलिस को आगे की जांच करने का निर्देश दे सकती है। यदि, न्यायालय की राय में, पुलिस रिपोर्ट में POCSO के तहत एक प्रथम दृष्टया मामले के लिए पर्याप्त सामग्री है, इसके पास अभियुक्त को POCSO अधिनियम के तहत अपराधों के लिए समन करने की शक्ति है।”

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता केवी धनंजय ने कहा, “एक बार अदालत में चार्जशीट दाखिल हो जाने के बाद, न्यायाधीश को मामले को विस्तार से देखना होता है और फिर यह तय करना होता है कि संज्ञान लेना है या नहीं – यानी यह तय करना कि यह फिट है या नहीं मुकदमे की कार्यवाही के लिए मामला। संज्ञान लेने के बाद अगला कदम आरोपी को समन करना है। एक बार आरोपी के पेश होने के बाद, उसे अदालत से जमानत मांगनी होगी और प्राप्त करनी होगी।”

धनंजय ने कहा, “आम तौर पर जमानत तब दी जाती है जब पुलिस खुद जांच के दौरान आरोपी को गिरफ्तार नहीं करती है। हालांकि, असाधारण मामलों में, अदालत जमानत से इनकार कर सकती है – गवाहों से छेड़छाड़ या डराने-धमकाने के मामलों में।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}