देशविदेश

बिडेन के साथ PM Modi का निजी रात्रिभोज, बाद में US Congress को बड़ा संबोधन

PM Modi ने बुधवार को वाशिंगटन पहुंचने पर भारतीय समुदाय के सदस्यों का अभिवादन करके और अमेरिका की प्रथम महिला जिल बिडेन के साथ नेशनल साइंस फाउंडेशन का दौरा करके अपनी अमेरिकी यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत की। बाद में, प्रधान मंत्री बिडेंस द्वारा आयोजित एक निजी रात्रिभोज में शामिल हुए।

पीएम मोदी बुधवार को वाशिंगटन डीसी पहुंचे जहां लगातार बारिश के बीच एंड्रयूज एयर बेस पर उनका औपचारिक स्वागत और गार्ड ऑफ ऑनर के साथ स्वागत किया गया।

दोनों देशों के राष्ट्रगान बजाए गए.

PM Modi ने एक ट्वीट में कहा, भारतीय समुदाय की गर्मजोशी और इंद्र देवता के आशीर्वाद ने आगमन को और भी खास बना दिया।

यहां वाशिंगटन में पीएम मोदी के दिन का पुनर्कथन है

पीएम मोदी के दूसरे दिन की शुरुआत अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम के साथ हुई, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी, राजनयिक और प्रमुख हस्तियां शामिल हुईं। न्यूयॉर्क से, प्रधान मंत्री अपनी अमेरिकी यात्रा के दूसरे चरण के लिए वाशिंगटन के लिए रवाना हुए।

वाशिंगटन डीसी पहुंचने पर पीएम मोदी का फ्रीडम प्लाजा में भारतीय समुदाय के सदस्यों ने स्वागत किया। समुदाय के कुछ सदस्यों ने उस होटल के बाहर ‘गरबा’ और अन्य लोक नृत्यों सहित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का मंचन किया जहां प्रधानमंत्री ठहरेंगे।

बाद में, PM Modi ने जिल बिडेन के साथ वर्जीनिया में नेशनल साइंस फाउंडेशन का दौरा किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का लक्ष्य इस दशक को तकनीकी दशक या ‘टेकेड’ में बदलना है। जिल बिडेन ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध दुनिया भर में फैले परिवारों और दोस्ती का उत्सव है।

पीएम मोदी के लिए राजकीय रात्रि भोज से पहले परोसे जाने वाले व्यंजन प्रदर्शित किए गए। मेनू, जिसे जिल बिडेन ने “आश्चर्यजनक” बताया, में बाजरा और भरवां मशरूम के पौधे-आधारित पाठ्यक्रम शामिल हैं।

बाद में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और जिल बिडेन ने व्हाइट हाउस में एक निजी रात्रिभोज के लिए स्वागत किया। व्हाइट हाउस ने कहा कि आधिकारिक उपहार के रूप में, राष्ट्रपति और प्रथम महिला ने पीएम मोदी को 20वीं सदी की शुरुआत की एक हस्तनिर्मित, प्राचीन अमेरिकी बुक गैली भेंट की।

उन्होंने PM Modi को एक विंटेज अमेरिकी कैमरा भी उपहार में दिया, इसके साथ जॉर्ज ईस्टमैन के पहले कोडक कैमरे के पेटेंट का एक अभिलेखीय प्रतिकृति प्रिंट और अमेरिकी वन्यजीव फोटोग्राफी की एक हार्डकवर पुस्तक भी उपहार में दी। बिडेंस ने प्रधान मंत्री के लिए गरबा प्रदर्शन की भी व्यवस्था की।

अपनी अमेरिकी यात्रा के दूसरे चरण के दौरान, पीएम मोदी जो बिडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और US Congress  के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। वह अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ राजकीय रात्रिभोज में भी शामिल होंगे।

रात्रिभोज में एक भारतीय स्पर्श होगा क्योंकि इसमें कमल के फूलों को शामिल किया जाएगा, साथ ही केसरिया रंग के फूलों की व्यवस्था भी की जाएगी जो हर टेबल पर अलग-अलग होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}