देश

राष्ट्रपति 29 नवंबर से 2 दिसंबर तक महाराष्ट्र के दौरे पर, NDA के 145वें कोर्स की पासिंग-आउट परेड की समीक्षा करेंगे

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, जो सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर भी हैं, 30 नवंबर को पुणे में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के 145वें पाठ्यक्रम की पासिंग आउट परेड (पीओपी) की समीक्षा करेंगे।

इस वर्ष की पासिंग-आउट परेड एक विशेष मील का पत्थर है क्योंकि देश की प्रमुख त्रि-सेवा अकादमी जनवरी में अपनी स्थापना के 75 वर्ष पूरे कर लेगी।

एनडीए की पासिंग आउट परेड, देश के सबसे प्रतिष्ठित सैन्य आयोजनों में से एक, अकादमी में तीन साल लंबे, बेहद मांग वाले और कठिन प्रशिक्षण की परिणति का प्रतीक है।

शुक्रवार को कार्यक्रम का एक टीज़र जारी करते हुए, कार्यालय जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ), रक्षा, पुणे ने एक ट्वीट में कहा, “30 नवंबर 2023 को 145वें एनडीए पाठ्यक्रम की पासिंग आउट परेड देखने के लिए तैयार हो जाइए। परेड की समीक्षा की जाएगी।” भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा ।

राष्ट्रपति मुर्मू कैडेटों की परेड पंक्ति का निरीक्षण करेंगे, उन्हें संबोधित करेंगे और पुरस्कार विजेता कैडेटों को पदक भी लगाएंगे। प्रत्येक वर्ष, कैडेटों के दो पाठ्यक्रम भारत की प्रमुख त्रिसेवा सैन्य अकादमी से निकलते हैं – जिसे अक्सर भारत के सैन्य नेतृत्व के उद्गम स्थल के रूप में जाना जाता है – जो महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट की तलहटी में पुणे के खडकवासला में स्थित है।

एनडीए से पास आउट होने के बाद, कैडेट अपने संबंधित सशस्त्र बलों की अकादमियों में प्री-कमीशन प्रशिक्षण के एक और वर्ष के लिए निकलते हैं – केरल के एझिमाला में भारतीय नौसेना अकादमी, सेना के लिए देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी और वायु सेना अकादमी। डुंडीगल, तेलंगाना में।

तीनों सैन्य सेवा प्रमुख – एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, नौसेना प्रमुख एडमिरल हरि कुमार और सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे – अकादमी के 61वें कोर्स से हैं।

पिछले साल जून में, एनडीए ने बालिका कैडेटों के अपने पहले बैच को प्रवेश दिया। अकादमी ने कहा है कि प्रशिक्षण ‘लिंग तटस्थ’ तरीके से आयोजित किया जा रहा है।

पिछला पीओपी, जो 144वें पाठ्यक्रम का था, में विभिन्न प्रारंभिक भूमिकाओं में महिला कैडेटों की भागीदारी देखी गई। 144वें पीओपी के समीक्षा अधिकारी, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान ने अपने भाषण में कहा, “मैंने परेड के हिस्से के रूप में कुछ महिला कैडेटों को देखा। मैं उन्हें पुरुषों के इस गढ़ में सेंध लगाने के लिए बधाई देता हूं। मुझे ख़ुशी है कि आपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए अपने पुरुष भाइयों के समान ज़िम्मेदारियाँ उठाने का निर्णय लिया है।

महिला कैडेटों के पहले बैच में 19-10 थल सेना के लिए, छह वायु सेना के लिए और तीन नौसेना के लिए हैं। 148वें पाठ्यक्रम का हिस्सा यह बैच मई 2025 में अकादमी से पास आउट होने वाला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}