टेक्नोलॉजी

Apple ‘hacking’ अलर्ट विवाद: सरकार चिंतित है लेकिन…, केंद्रीय मंत्री ने कहा

Apple ‘hacking’

केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री Ashwini Vaishnav ने मंगलवार को कई विपक्षी नेताओं की चिंताओं को संबोधित किया कि उन्हें Apple से सतर्क संदेश मिले हैं, जिसमें उन्हें चेतावनी दी गई है कि वे संभवतः “राज्य-प्रायोजित हमलावरों” का लक्ष्य हो सकते हैं जो उनके iPhones तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे।

Vaishnav ने कहा कि सरकार इस मुद्दे को लेकर चिंतित है और मामले की technical प्रकृति को देखते हुए कुछ एजेंसियों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों को मामले की जांच करने का आदेश दिया गया है।

“कुछ सांसदों ने आरोप लगाया है कि उन्हें Apple से अलर्ट मिला है। मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि सरकार इस मुद्दे को लेकर चिंतित है। Apple ने लगभग 150 देशों में लोगों को अलर्ट नोटिफिकेशन भेजा है। Apple ने एक स्पष्टीकरण जारी किया है और कोई भी ऐसा नहीं कर सकता है उनके phones hack कर लो,” उन्होंने कहा।

Vaishnav ने इस तरह के आरोप लगाने के लिए सांसदों की आलोचना की और कहा कि लोग ऐसी राजनीति में शामिल हैं क्योंकि वे देश को प्रगति करते नहीं देखना चाहते हैं।

उन्होंने इन चेतावनियों के स्क्रीनशॉट अपने social media platforms पर भी साझा किए।

Apple की प्रतिक्रिया

Apple खतरे की सूचनाएं Apple द्वारा उन उपयोगकर्ताओं को सचेत करने के लिए डिज़ाइन की गई एक प्रणाली है, जिन्हें राज्य-प्रायोजित हमलावरों द्वारा लक्षित किया जा सकता है। Apple के समर्थन पृष्ठ के अनुसार, ये उपयोगकर्ता, जो iMessage के माध्यम से सूचनाएं प्राप्त करते हैं, उन्हें व्यक्तिगत रूप से लक्षित किया जाता है क्योंकि वे कौन हैं या क्या करते हैं।

“पारंपरिक साइबर अपराधियों के विपरीत, राज्य-प्रायोजित हमलावर बहुत कम संख्या में विशिष्ट व्यक्तियों और उनके उपकरणों को लक्षित करने के लिए असाधारण संसाधनों का उपयोग करते हैं, जिससे इन हमलों का पता लगाना और रोकना बहुत कठिन हो जाता है। राज्य-प्रायोजित हमले अत्यधिक जटिल होते हैं, इन्हें विकसित करने में लाखों डॉलर खर्च होते हैं , और अक्सर इसकी शेल्फ लाइफ कम होती है। Apple ने कहा, “अधिकांश उपयोगकर्ताओं को ऐसे हमलों से कभी भी निशाना नहीं बनाया जाएगा।”

ऐसे व्यक्तियों को धमकी की सूचनाएं भेजी गई हैं जिनके खाते लगभग 150 देशों में हैं।

“राज्य-प्रायोजित हमलावर बहुत अच्छी तरह से वित्त पोषित और परिष्कृत हैं और उनके हमले समय के साथ विकसित होते हैं। ऐसे हमलों का पता लगाना खतरे के खुफिया संकेतों पर निर्भर करता है जो अक्सर अपूर्ण और अपूर्ण होते हैं। यह संभव है कि कुछ Apple खतरे की सूचनाएं गलत अलार्म हो सकती हैं, या कुछ हमले हो सकते हैं पता नहीं चला है,” यह जोड़ा गया।

इसमें आगे कहा गया, “हम इस बारे में जानकारी देने में असमर्थ हैं कि किस कारण से हमें खतरे की सूचनाएं जारी करनी पड़ रही हैं, क्योंकि इससे राज्य-प्रायोजित हमलावरों को भविष्य में पता लगाने से बचने के लिए अपने व्यवहार को अनुकूलित करने में Help मिल सकती है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}