राज्य

Kerala में फर्जी प्रमाणपत्र विवाद पर CPI(M), Congress में तकरार

Kerala में सत्तारूढ़ CPI(M) और विपक्षी Congress राज्य में फर्जी प्रमाणपत्र मुद्दे पर वाकयुद्ध में लगे हुए हैं, गुरुवार को कांग्रेस ने वाम मोर्चे पर अवैध गतिविधियों में शामिल लोगों को बचाने का आरोप लगाया।

दूसरी ओर, सीपीआई (एम) ने इस मुद्दे पर अपने खिलाफ आरोपों का खंडन किया और अपनी छात्र शाखा एसएफआई की सहायता के लिए भी सामने आई, जिसके दो पूर्व सदस्यों पर फर्जी प्रमाणपत्रों का उपयोग करने का आरोप है।

निष्कासित एसएफआई नेता निखिल थॉमस पर राज्य के अलाप्पुझा जिले के कायमकुलम क्षेत्र के एक कॉलेज में एम कॉम पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए फर्जी प्रमाण पत्र जमा करने का आरोप है, वहीं पूर्व एसएफआई सदस्य विद्या के मनियोडी पर फर्जी शिक्षण अनुभव प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने का आरोप है। एक सरकारी कॉलेज में अतिथि संकाय पद सुरक्षित करें।

लगभग दो सप्ताह तक कथित तौर पर फरार रहीं विद्या को बुधवार रात कोझिकोड जिले के एक गांव से गिरफ्तार किया गया और थॉमस को मंगलवार को एसएफआई की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया गया।

गुरुवार को विद्या को पलक्कड़ की एक अदालत में पेश किया गया और पूछताछ के लिए दो दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। उनके वकील ने अदालत के बाहर संवाददाताओं से कहा कि उनके मुवक्किल की गिरफ्तारी पुलिस द्वारा “सार्वजनिक आक्रोश और मीडिया को संतुष्ट करने” के लिए की गई एक “नौटंकी” थी।

उन्होंने कहा, “अन्यथा जब उसकी अग्रिम जमानत याचिका केरल उच्च न्यायालय में लंबित थी, तो उसे गिरफ्तार करने की इतनी जल्दी क्या थी? यह कोई बहुत गंभीर अपराध नहीं है। जिस अपराध के लिए वह आरोपी है, उसकी सजा अधिकतम 7 साल है।”

वकील ने यह भी दावा किया कि आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 41ए के तहत व्यक्तिगत उपस्थिति के लिए विद्या या उनके परिवार को कोई नोटिस नहीं दिया गया था।

“इसके अलावा, वह छिप नहीं रही थी। वह केरल उच्च न्यायालय के फैसले का इंतजार कर रही एक दोस्त के साथ रह रही थी। यहां तक कि पुलिस ने भी यह नहीं कहा है कि वह छिप रही थी या उसे सीआरपीसी की धारा 41 ए के तहत नोटिस दिया गया था। यह मीडिया है जिसने कहा कि वह छिप रही थी , “उन्होंने तर्क दिया।

अदालत ले जाए जाने के दौरान विद्या ने संवाददाताओं से कहा, “आपने इसका जरूरत से ज्यादा जश्न मनाया। मैंने जहां तक संभव हो कानूनी तौर पर आगे बढ़ने का फैसला किया है। मैं जानती हूं और आप भी जानते हैं कि मामला मनगढ़ंत है।”

‘सबूत नष्ट करने का दिया वक्त’

इस बीच, कांग्रेस ने फर्जी प्रमाणपत्रों की दोनों घटनाओं में आरोपियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई में देरी पर असंतोष व्यक्त किया। राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीसन, कांग्रेस सांसद के मुरलीधरन और वरिष्ठ कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला ने गुरुवार को आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ वामपंथी सरकार और पुलिस आरोपियों को बचा रही है और उन्हें सबूत नष्ट करने का समय दे रही है।

“इसीलिए विद्या को गिरफ्तार करने में 15 दिन लग गए। उसके पास अपने खिलाफ सबूत नष्ट करने के लिए 15 दिन थे। अगर पुलिस चाहती तो कुछ ही घंटों में उसे पकड़ सकती थी।” चेन्निथला ने कासरगोड में पत्रकारों से बात करते हुए आरोप लगाया, “अब थॉमस भी छिपा हुआ है। सबूत नष्ट करने के लिए पर्याप्त समय देने के बाद उसे पकड़ लिया जाएगा।”

चेन्निथला ने आगे तर्क दिया कि फर्जी प्रमाणपत्रों का उपयोग, बिना पढ़ाई के परीक्षा उत्तीर्ण करने की कोशिश करना, सबूत नष्ट करने के लिए छुप जाना, ये सभी घटनाएं “केरल में उच्च शिक्षा को अराजकता की ओर ले जा रही हैं”। पुलिस पर निशाना साधते हुए सतीसन ने कहा कि उसके अधिकारी इन दिनों यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि वे विद्या के सामने न आएं और अब वे थॉमस के सामने नहीं आने की कोशिश कर रहे हैं। मुरलीधरन ने भी कहा कि पुलिस को पता लगाना चाहिए कि वह पिछले 15 दिनों से क्या कर रही थी।

Kerala के मंत्रियों ने एसएफआई का बचाव किया

Kerala  कांग्रेस के आरोपों से इनकार करते हुए राज्य के लोक निर्माण विभाग मंत्री पीए मोहम्मद रियास ने दावा किया कि एसएफआई धर्मनिरपेक्ष केरल और राज्य के भविष्य का रक्षक है। उन्होंने कहा कि वामपंथी छात्र संगठन के खिलाफ लगाए गए आरोपों का मकसद उसे बदनाम करना है।

रियास ने सीपीआई (एम) के राज्य सचिव एम वी गोविंदन के खिलाफ उनकी हालिया टिप्पणियों के लिए केपीसीसी प्रमुख के सुधाकरन की भी आलोचना की और टिप्पणियों को ‘अशोभनीय’ बताया। इससे पहले दिन में, वरिष्ठ सीपीआई (एम) नेता एके बालन ने तर्क दिया कि “जब देश का एक राज्य जल रहा है” तो विदेश जाने और वहां योग करने के लिए प्रधान मंत्री की आलोचना करने के बजाय विपक्ष ऐसे छोटे मुद्दों पर अधिक चिंतित है। बालन का इशारा मणिपुर राज्य में हुई हिंसा की ओर था.

उन्होंने स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) का भी बचाव करते हुए कहा कि विद्या और थॉमस ने जो किया उसके लिए उसे दोषी नहीं ठहराया जा सकता। उन्होंने कहा कि एसएफआई ने थॉमस को यह जानने के बाद निष्कासित कर दिया कि उसने क्या किया है और इससे ज्यादा वह कुछ नहीं कर सकता था।

तिरुवनंतपुरम में पत्रकारों से बात करते हुए बालन ने यह भी कहा कि एसएफआई की छात्रों के बीच मजबूत उपस्थिति है – लगभग 72 प्रतिशत – चाहे वे किसी भी धर्म या राजनीतिक पृष्ठभूमि के हों और इसीलिए उस पर हमला किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नकली नोट बनाने की तरह ही नकली प्रमाणपत्रों के पीछे भी कुछ लोग हैं और पुलिस और राज्य सरकार उन्हें जड़ से उखाड़ फेंकेगी और उनके खिलाफ उचित कार्रवाई करेगी.

यह मायने रखता है, उन्हें यह पता लगाने दें कि विद्या ने जो किया वह क्यों किया,” उन्होंने कहा कि उनकी गिरफ्तारी इस मुद्दे पर सरकार के रुख को इंगित करती है।

बालन गोविंदन के बचाव में भी आए, जो POCSO मामले के संबंध में सुधाकरन के खिलाफ अपनी हालिया टिप्पणी के लिए कांग्रेस की आलोचना का सामना कर रहे हैं, जिसमें विवादास्पद स्वयंभू एंटीक डीलर मोनसन मावुंकल को जेल में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी।

बालन ने कहा कि गोविंदन ने केवल एक समाचार रिपोर्ट पर टिप्पणी की और उन्हें ऐसा करने का अधिकार है। उन्होंने कहा, “हालांकि, बाद में उनके खिलाफ की गई टिप्पणियां अशोभनीय थीं।” उन्होंने यह भी कहा कि केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के अध्यक्ष सुधाकरन एक मित्र हैं, लेकिन वह इस जीवनकाल में कांग्रेस को नहीं बचा सकते।

उन्होंने कहा कि केरल के मुख्यमंत्री, सीपीआई (एम) के राज्य सचिव को अलग-थलग करने, वाम सरकार को सत्ता से हटाने और एसएफआई को नष्ट करने का एजेंडा था, जो सीपीआई (एम) पार्टी के आधार को मजबूत करने के लिए जिम्मेदार थी। बालन ने आगे कहा कि एसएफआई केरल छात्र संघ (केएसयू) के पतन और इसे एक कोने में धकेलने के लिए जिम्मेदार है और इसलिए, वामपंथी छात्र संगठन पर हमले हो रहे हैं।

कांग्रेस का छात्र संगठन केएसयू दावा कर रहा है कि थॉमस एमएसएम कॉलेज में बी कॉम डिग्री कोर्स में फेल हो गए थे, लेकिन एम कॉम में प्रवेश के दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ के कलिंगा विश्वविद्यालय से प्रमाण पत्र प्रदान किया था।

एर्नाकुलम और पलक्कड़ के सरकारी कॉलेजों की शिकायत पर पुलिस ने विद्या पर भारतीय दंड संहिता की धारा 465 (जालसाजी), 471 (जाली दस्तावेजों को असली के रूप में उपयोग करना), और 468 (धोखाधड़ी के उद्देश्य से जालसाजी) के तहत मामला दर्ज किया था। शिकायतों के अनुसार, महिला ने “फर्जी प्रमाणपत्र” में दावा किया कि वह 2018-19 में महाराजा कॉलेज में अतिथि व्याख्याता थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}