देश

आज INDIA ब्लॉक की बैठक में प्रमुख निर्णयों में Logo, समन्वय पैनल शामिल

विपक्षी गुट INDIA की तीसरी बैठक के दूसरे दिन गठबंधन द्वारा समन्वय समिति के गठन और अन्य मामलों पर महत्वपूर्ण निर्णय लेने की उम्मीद है। गठबंधन के लिए एक लोगो का भी अनावरण किया जाएगा, जिसे 2024 के लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से मुकाबला करने के लिए बनाया गया था।

तीसरी बैठक का उद्देश्य अभियान की रणनीति तैयार करना और विपक्षी गुट की औपचारिक संरचना को अंतिम रूप देना है। समन्वय समिति का गठन बैठक के शीर्ष एजेंडे में से एक है। सूत्रों के मुताबिक, समन्वय समिति दो स्तरों पर बनेगी: केंद्र और राज्य. महत्वपूर्ण रणनीतियाँ विकसित करने के लिए दोनों स्तर एक-दूसरे के साथ समन्वय करेंगे।

संसदीय चुनावों की जल्द घोषणा की अटकलों को देखते हुए गठबंधन सहयोगियों का मानना है कि समन्वय समिति और अन्य समूहों का गठन जल्द किया जाना चाहिए। विभिन्न राजनीतिक दलों को समिति में अपने प्रतिनिधियों को नामित करने के लिए कहा गया है। समन्वय समिति की जिम्मेदारियाँ इंडिया ब्लॉक के सभी भागीदारों के बीच साझा की जाएंगी।

सूत्रों के मुताबिक, गठबंधन में एक ही नेता के बजाय कई उपसमूह बनाने की भी उम्मीद है, जिनमें से प्रत्येक के पास अलग-अलग जिम्मेदारियां होंगी।

गठबंधन प्रवक्ता की नियुक्ति पर भी चर्चा करेगा

बैठक के दौरान इंडिया ब्लॉक के घटकों के बीच सुचारू समन्वय की सुविधा के लिए एक नए सचिवालय की भी घोषणा की जाएगी। सचिवालय राष्ट्रीय राजधानी में स्थापित किये जाने की संभावना है। गुरुवार को बैठक में आगामी 2024 लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे पर चर्चा हुई। गठबंधन ने घोषणा की कि सीट बंटवारे पर फैसला 30 सितंबर को लिया जाएगा. नेताओं ने चुनावों में भगवा पार्टी को घेरने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के तहत कीमतों में वृद्धि, बेरोजगारी, किसानों की शिकायतों सहित मुद्दों को उजागर करने पर भी सहमति व्यक्त की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}