देश

काले कपड़े नहीं, उपस्थिति अनिवार्य: PM Modi की यात्रा के लिए Delhi University के दिशानिर्देश

PM Modi के शामिल होने वाले विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह के सीधे प्रसारण के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के कुछ कॉलेजों द्वारा जारी दिशानिर्देशों में काले कपड़े नहीं पहनना, अनिवार्य उपस्थिति, सुबह 10 से 12 बजे के बीच कक्षाओं का निलंबन शामिल है। मोदी 30 जून को दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

हिंदू कॉलेज, डॉ. भीम राव अंबेडकर कॉलेज और जाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज ने छात्रों और शिक्षकों के लिए कार्यक्रम के लाइव प्रसारण में भाग लेना अनिवार्य कर दिया है। बुधवार को जारी एक नोटिस में, हिंदू कॉलेज के प्रभारी शिक्षक मीनू श्रीवास्तव ने सात सूत्री दिशानिर्देश दिए, जिसमें उल्लेख किया गया कि छात्रों को लाइव स्ट्रीमिंग में भाग लेने के लिए पांच उपस्थिति दी जाएगी।

“कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान सभी छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य है। कॉलेज में प्रवेश पहली अवधि की शुरुआत में, यानी सुबह 8:50 से 9 बजे तक किया जाना चाहिए ताकि बाद में डीयू परिसर में किसी भी ट्रैफिक डायवर्जन या व्यवधान से बचा जा सके, ”दिशानिर्देश पढ़ते हैं।

“आपको अपना आई-कार्ड ले जाना होगा। उस दिन कोई भी काली पोशाक नहीं पहननी चाहिए। छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य है और उन्हें लाइव स्ट्रीमिंग में भाग लेने के लिए पांच उपस्थिति दी जाएंगी और इसे कॉलेज में जमा किया जाएगा, ”उन्होंने कहा। इस नोटिस के बारे में पूछे जाने पर हिंदू कॉलेज की प्रिंसिपल अंजू श्रीवास्तव ने कहा कि प्रशासन ने ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया है।

“ऐसा प्रतीत होता है कि कुछ ग़लतबयानी हुई है। (यह नोटिस कॉलेज द्वारा) जारी नहीं किया गया है। मुझे कोई अंदाज़ा नहीं है,” उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा। हालांकि, उन्होंने इस बात से इनकार नहीं किया कि नोटिस असली नहीं है.

“मैंने छात्रों और सभी फैकल्टी को मेल करके सीधे प्रसारण के बारे में सूचित किया है और उनसे इसमें भाग लेने का आग्रह किया है। उपस्थिति की कोई बाध्यता नहीं है, ”श्रीवास्तव ने कहा। डॉ. भीम राव अंबेडकर कॉलेज ने एक नोटिस में कहा, “इस अवसर पर, सभी शिक्षकों को अपने छात्रों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के साथ कॉलेज में लाइव वेब प्रसारण कार्यक्रम में भाग लेना होगा।” इसमें कहा गया कि एक विस्तृत रिपोर्ट विश्वविद्यालय को सौंपी जाएगी।

“दिल्ली विश्वविद्यालय के निर्देशों के अनुसार, नव नियुक्त शिक्षकों के अलावा सभी स्टाफ सदस्य, जो दिल्ली विश्वविद्यालय के बहुउद्देश्यीय हॉल में शारीरिक रूप से उपस्थित हैं, को अनिवार्य रूप से कॉलेज के पुस्तकालय में उपस्थित रहना आवश्यक है ताकि वे समापन समारोह को देख सकें। शताब्दी समारोह, “ज़ाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज ने अपने आदेश में कहा।

पीटीआई ने विश्वविद्यालय के कई अन्य कॉलेजों के प्राचार्यों से संपर्क किया। हालाँकि, उन्होंने कहा कि उन्होंने छात्रों और शिक्षकों से कार्यक्रम में भाग लेने के लिए केवल “अनुरोध” किया है और इसके लिए कोई उपस्थिति नहीं है।

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह भी स्पष्ट किया कि उन्होंने उपस्थिति अनिवार्य नहीं की है, लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था की जा रही है ताकि जो लोग कार्यक्रम में नहीं आ सकें वे इसे देख सकें। रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने कहा कि विश्वविद्यालय ने अनिवार्य उपस्थिति के बारे में कोई आदेश जारी नहीं किया है।

“हमने कॉलेजों को सूचित कर दिया है कि हम कार्यक्रम का सीधा प्रसारण कर रहे हैं क्योंकि सभी छात्र इसमें शामिल नहीं हो सकते हैं। कॉलेजों ने तैयारी कर ली है। हमने उपस्थिति अनिवार्य नहीं की है, ”उन्होंने पीटीआई से कहा। इस बीच, रामजस कॉलेज, मिरांडा हाउस और किरोरिमल कॉलेज ने भी कहा कि उन्होंने उपस्थिति अनिवार्य नहीं की है, लेकिन छात्रों, शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों से कार्यक्रम में भाग लेने का आग्रह किया है।

दयाल सिंह कॉलेज ने कहा, “हमारा कॉलेज उक्त कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करेगा और इसलिए सभी छात्रों और शिक्षकों से 30.06.2023 को कॉलेज में उपस्थित रहने का अनुरोध किया जाता है।” मिरांडा हाउस के प्रिंसिपल बी नंदा, रामजस कॉलेज के प्रिंसिपल मनोज कुमार खन्ना और किरोड़ीमल कॉलेज के प्रिंसिपल दिनेश खट्टर ने भी पुष्टि की कि प्रधान मंत्री के कार्यक्रम के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं है।

“हमने विश्वविद्यालय को सूचित किया था कि कई छात्र और शिक्षक इस कार्यक्रम में भाग लेने में रुचि रखते हैं, और इसीलिए उन्होंने हमें बताया कि इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा। छात्र स्वयं बहुत उत्सुक हैं। हमने इसे किसी के लिए अनिवार्य नहीं बनाया है,” नंदा ने कहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}