हेल्थ

घर में मच्छर ज्यादा आ रहे हैं पहले अपना साबुन चेक कर लें

एक अध्ययन में कहा गया है कि साबुन से झाग बनाना मच्छर के लिए अधिक आकर्षक होने का एक कारण हो सकता है।  साबुन की सुगंध आपको मच्छरों के लिए एक लक्ष्य बना सकती है, क्योंकि शोधकर्ताओं के अनुसार, जब वे खून नहीं पीते हैं तो पौधे के अमृत के साथ चीनी का सेवन करते हैं।

सुगंध एक ऐसी चीज है जिसकी ओर लोग अपनी गंध को बदलने के लिए आकर्षित होते हैं, जिसमें फल और पुष्प प्रसिद्ध सुगंध होते हैं। कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर एंड लाइफ साइंसेज के वर्जीनिया टेक के शोधकर्ताओं ने iScience पत्रिका में एक अध्ययन प्रकाशित किया जिसमें पाया गया कि कुछ साबुन लोगों को मच्छरों के लिए कम या ज्यादा आकर्षक बना सकते हैं।

अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता क्लेमेंट विनेगर ने कहा कि केवल साबुन की गंध को बदलकर, जो पहले से ही औसत दर से अधिक मच्छरों को आकर्षित करता है, वह उस आकर्षण को और बढ़ा या घटा सकता है।

टीम ने चार स्वयंसेवकों की मदद से साबुन और मच्छर के आकर्षण के बीच संबंध का अध्ययन किया। सबसे पहले, उन्होंने प्रत्येक डायल, डव, नेटिव और सिंपल ट्रूथ साबुन से बिना धुले और धुले प्रत्येक व्यक्ति की अनूठी सुगंध प्रोफ़ाइल का अध्ययन किया।

यह पाया गया कि धोने के बाद जो गंध आती है उसका 60 प्रतिशत से अधिक प्राकृतिक शरीर की गंध के बजाय साबुन से आता है। “दूसरा पहलू यह है कि यह केवल हमारे शरीर की गंध में सामान नहीं जोड़ रहा है, बल्कि यह कुछ रसायनों को भी बदल रहा है, जबकि अन्य को नष्ट कर दिया गया है,” क्लेमेंट विनेगर ने कहा।

 उन्होंने कहा “इसलिए हमें लगता है कि हमारे प्राकृतिक रसायनों और साबुन के रसायनों के बीच बहुत अधिक रासायनिक संपर्क है,”  अध्ययन में कहा गया है कि कुछ साबुन मच्छरों के लिए मेजबान आकर्षण बढ़ाते हैं जबकि अन्य इसे कम करते हैं।

पोषक तत्वों को खोजने के लिए, मच्छर पौधों और पशु मेजबानों द्वारा उत्सर्जित वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों (वीओसी) का उपयोग करते हैं। गंधों के बीच की बातचीत का परीक्षण करने के लिए, शोधकर्ताओं ने मच्छरों को एक जालीदार पिंजरे में छोड़ दिया, जिसमें गंध के अर्क वाले दो कप थे और उन्हें एक विकल्प दिया – व्यक्तियों या उनकी धुली हुई गंधों से एकत्रित गंध।

सेंट के विभिन्न संयोजनों के लिए टेस्ट दोहराया गया। सुगंध वरीयताओं के संदर्भ में, चार साबुनों में से तीन ने मच्छरों के आकर्षण को बढ़ाया जबकि एक में कमी आई। नारियल-सुगंधित साबुन मच्छर के आकर्षण को कम करता है, सभी साबुनों में फल या फूलों की महक थी। जो आकर्षण कम हुआ वह था नारियल की महक।

शोधकर्ताओं के अनुसार, नारियल की महक वाले साबुन से मच्छरों का आकर्षण कम हो जाता है। टीम के अनुसार अध्ययन से निकला निष्कर्ष यह था कि साबुन समीकरण का केवल एक हिस्सा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}