देश

जयशंकर ने US NSA से की मुलाकात; PM Modi की यात्रा की तैयारियों पर हुआ मंथन

PM Modi की इसी महीने होने वाली US  यात्रा से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से मुलाकात की। प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए इस मुलाकात को बेहद अहम माना जा रहा है। जेक से मुलाकात के बाद विदेश मंत्री ने ट्विटर पर एक पोस्ट के जरिए जानकारी दी। उन्होंने कहा कि PM Modi की वाशिंगटन की आगामी राजकीय यात्रा की तैयारी की समीक्षा की गई। साथ ही वैश्विक रणनीतिक घटनाओं पर भी चर्चा हुई।

जयशंकर ने इस मुलाकात को सुखद बताया। उन्होंने कहा कि राजधानी दिल्ली में साउथ ब्लॉक में अमेरिकी एनएसए से मिलकर अच्छा लगा। हमारी बातचीत PM Modi की आगामी अमेरिकी यात्रा की तैयारी पर केंद्रित थी। इस दौरान हमारी साझेदारी के नजरिए से वैश्विक रणनीतिक विकास पर भी चर्चा हुई।

डोभाल के साथ की प्रतिनिधिस्तर की वार्ता

विदेश मंत्री से मुलाकात के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) जेक सुलिवन के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक की।

दो दिवसीय यात्रा पर भारत आए हैं जेक सुलिवन

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन दो दिवसीय यात्रा पर भारत आए हैं। वे मंगलवार को यहां पहुंचे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा से पहले एनएसए अजीत डोभाल, विदेश मंत्री एस जयशंकर और कुछ अन्य वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए बाइडन प्रशासन के शीर्ष अधिकारी जेक दो दिवसीय दौरे पर यहां हैं। यहां पहुंचने के बाद अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार ने प्रधानमंत्री मोदी से भी मुलाकात की थी।

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद सुलिवन और उनके भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल ने क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (आईसीईटी) की पहल पर दूसरे ट्रैक-1.5 संवाद में भाग लिया था। इस दौरान, उन्होंने सेमी-कंडक्टर, अगली पीढ़ी के दूरसंचार और रक्षा सहित सात विशिष्ट उच्च-प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में भारत-अमेरिका सहयोग के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप पेश किया। इससे पहले डोभाल और सुलिवन ने वार्ता भी की। इसमें कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों को शामिल किया गया था।

21-24 जून तक अमेरिका यात्रा पर रहेंगे PM Modi

PM Modi अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन व प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर 21-24 जून तक अमेरिकी यात्रा पर रहेंगे। मोदी का 22 जून को वाशिंगटन डीसी में राजकीय अतिथि के रूप में स्वागत होगा। उसी दिन वह अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। दो बार यह सम्मान पाने वाले वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। पहली बार उन्होंने जून 2016 में अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था। 22 जून को ही रात में बाइडन दंपती पीएम मोदी की रात्रिभोज पर मेजबानी करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}