टेक्नोलॉजी

दूसरों से Content चुराने वाले Accounts पर नकेल कसने के लिए YouTube ने अपनी नीति अपडेट की

YouTube में अभिनेताओं, गायकों, मशहूर हस्तियों और प्रेरणादायक व्यक्तित्वों को समर्पित अनगिनत प्रशंसक खाते हैं। इन प्रशंसक खातों के माध्यम से, लोग अपनी पसंदीदा हस्तियों का जश्न मनाते हैं और उनसे संबंधित सामग्री से जुड़ते हैं। हालाँकि, वास्तविक प्रशंसक खातों और मूल व्यक्तित्वों का प्रतिरूपण करने वाले खातों के बीच एक अच्छा अंतर मौजूद है। इस मुद्दे के जवाब में, YouTube अपना अगला नीति अपडेट पेश कर रहा है, विशेष रूप से इन प्रतिरूपण खातों को लक्षित कर रहा है।

हाल ही में, YouTube ने प्रशंसक चैनलों के लिए अपनी नीतियों को अपडेट किया है, जिससे खाताधारकों के लिए यह स्पष्ट रूप से इंगित करना आवश्यक हो गया है कि उनका प्रशंसक खाता मूल निर्माता का प्रत्यक्ष घोटाला नहीं है। यूट्यूब की अद्यतन नीति में कहा गया है, “यदि आप एक प्रशंसक चैनल संचालित करते हैं, तो आपको अपने चैनल के नाम में यह स्पष्ट करना होगा या पढ़ना होगा कि आपका चैनल मूल निर्माता, कलाकार या इकाई का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।”

नई नीति में नियम है कि यूट्यूब चैनल, जो शुरू में अपने विवरण में खुद को प्रशंसक खातों के रूप में प्रस्तुत करते हैं, लेकिन अंततः “दूसरे के चैनल के रूप में प्रस्तुत करने और उनकी सामग्री को फिर से अपलोड करने” में संलग्न होते हैं, उन्हें प्रतिबंधित किया जाएगा। इसके अलावा, जो चैनल समान नाम का उपयोग करते हैं और मूल चैनल के समान अवतार या बैनर का उपयोग करते हैं, केवल नाम में एक स्थान डालने या शून्य के साथ अक्षर O के प्रतिस्थापन का अंतर है, उन्हें भी अनुमति नहीं दी जाएगी। प्लैटफ़ॉर्म।

YouTube के पास पहले प्रशंसक खातों के लिए विशिष्ट नीतियां नहीं थीं। हालाँकि, मूल रचनाकारों के काम की चोरी करने वाले नकली खातों के बढ़ने के जवाब में, मंच अब महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है।

नए अपडेट का उद्देश्य वास्तविक प्रशंसक चैनलों के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश प्रदान करना है, जिससे वे अपने पसंदीदा रचनाकारों को प्रभावी ढंग से मना सकें। इसके साथ ही, इसका उद्देश्य मूल रचनाकारों की सामग्री और कड़ी मेहनत को नकली चैनलों द्वारा शोषण से बचाना है। इन उपायों को लागू करके, YouTube का लक्ष्य रचनाकारों और प्रशंसकों दोनों के लिए एक सहायक वातावरण बनाना, प्रामाणिकता सुनिश्चित करना और सामग्री रचनाकारों के अधिकारों की सुरक्षा करना है।

इसके अलावा, यह अपडेट यह भी सुनिश्चित करेगा कि दर्शक उन चैनलों से धोखा न खाएं जिनके साथ वे बातचीत करते हैं और उनका अनुसरण करना चुनते हैं। प्रतिरूपण करने वाले चैनलों को रोककर, YouTube का लक्ष्य पारदर्शिता बनाए रखना और दर्शकों को गलत सूचना या धोखे से बचाना है। इसके अतिरिक्त, यह अपडेट रचनाकारों को दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए उनके नाम और समानता का दुरुपयोग करने से बचाएगा, उनकी प्रतिष्ठा को संरक्षित करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि उनकी सामग्री को उचित रूप से उनके लिए जिम्मेदार ठहराया जाए।

विशेष रूप से, प्रशंसक खातों के लिए नई नीति 21 अगस्त, 2023 से प्रभावी होगी।

इस बीच, प्लेटफ़ॉर्म ने एक नई सुविधा भी पेश की है जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके वीडियो को विभिन्न भाषाओं में डब करने की प्रक्रिया को सरल बनाती है। द वर्ज के अनुसार, YouTube ने VidCon में घोषणा की कि वह Google के एरिया 120 इनक्यूबेटर के भीतर विकसित AI-संचालित डबिंग टूल, अलाउड की टीम को एकीकृत कर रहा है।

यह सुविधा इसलिए जोड़ी गई है क्योंकि YouTube विभिन्न प्रकार के सामग्री निर्माताओं की जरूरतों को पूरा करने के महत्व को पहचानता है। हालाँकि, भाषा बाधाओं के कारण विशिष्ट जनसांख्यिकी से जुड़ने में असमर्थता किसी निर्माता के दर्शकों को सीमित कर सकती है। इस नए टूल में व्यापक दर्शकों तक अपनी पहुंच बढ़ाकर रचनाकारों को बहुत लाभ पहुंचाने की क्षमता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}