देशविदेश

‘नातू नातू की धुन पर नाच रहे अमेरिकी’: राजकीय रात्रिभोज संबोधन में PM Modi

अमेरिका की राजकीय यात्रा पर आए PM Modi  ने गुरुवार (अमेरिकी स्थानीय समय) को दोनों देशों के बीच मजबूत लोगों के बीच संबंधों पर प्रकाश डाला और कहा कि वे हर गुजरते दिन के साथ एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जान रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ आधिकारिक रात्रिभोज में अपनी टिप्पणी देते हुए, पीएम मोदी ने प्रतिष्ठित सुपरहीरो चरित्र स्पाइडरमैन और एसएस राजामौली की आरआरआर फिल्म के ऑस्कर विजेता ‘नातू नातू’ गाने का जिक्र किया।

प्रधानमंत्री ने दर्शकों की हंसी के बीच कहा, “हर गुजरते दिन के साथ, भारतीय और अमेरिकी एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जान रहे हैं… भारत में बच्चे हैलोवीन पर स्पाइडरमैन बन जाते हैं और अमेरिका के युवा ‘नातू नातू’ की धुन पर नाच रहे हैं।” PM Modi ने जो बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन को कई उपहार भी दिए। उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित किया. संबोधन के बाद पीएम मोदी आधिकारिक रात्रिभोज में बिडेन के साथ शामिल हुए।

राजकीय रात्रिभोज के दौरान पीएम मोदी ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री ने भारतीय अमेरिकियों के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने अमेरिका में एक लंबा सफर तय किया है और देश के समावेशी समाज और अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें अमेरिका के “मेल्टिंग पॉट” में भी सम्मानजनक स्थान मिला है।

पीएम मोदी ने कहा, “चाहे अस्पताल हों या होटल, विश्वविद्यालय हों या अनुसंधान प्रयोगशालाएं, गैस स्टेशन हों या लॉजिस्टिक्स, प्रबंधन हो या आईटी, वे हर जगह अपनी छाप छोड़ रहे हैं। उनमें से कुछ व्हाइट हाउस में भी हैं।” पीएम मोदी ने इस साल के अंत में भारत में होने वाले क्रिकेट विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की कोशिश कर रही अमेरिकी क्रिकेट टीम की सफलता की भी कामना की।

उन्होंने कहा, “बेसबॉल के प्रति प्रेम के बीच, अमेरिका में क्रिकेट भी लोकप्रिय हो रहा है। अमेरिकी टीम इस साल के अंत में भारत में होने वाले क्रिकेट विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की पूरी कोशिश कर रही है। मैं उन्हें शुभकामनाएं और सफलता की कामना करता हूं।” .

प्रधान मंत्री ने बिडेन को “मृदुभाषी व्यक्ति” बताया, लेकिन जब कार्रवाई की बात आई, तो वह “बहुत मजबूत” थे। पीएम मोदी ने जोर देकर कहा, “पिछले पांच दशकों में, दुनिया में सभी व्यापक परिवर्तनों के दौरान, आपने (जो बिडेन) राष्ट्र और संपूर्ण मानवता की सेवा में कड़ी मेहनत की है।”

पीएम मोदी ने राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करने और यह सुनिश्चित करने के लिए जो बिडेन और जिल बिडेन को धन्यवाद दिया कि उनकी अमेरिका यात्रा सफल रही। अपने भाषण को समाप्त करते हुए, पीएम मोदी ने जो बिडेन को टोस्ट उठाने में उनके साथ शामिल होने के लिए कहा।

PM Modi  ने कहा, “हमारे अद्भुत मेजबान, राष्ट्रपति बिडेन और जिल बिडेन को एक टोस्ट। अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि और खुशी, स्वतंत्रता, समानता और भारत और अमेरिका के बीच दोस्ती के स्थायी बंधन के लिए एक टोस्ट।” , जिसके बाद उन्होंने और जो बिडेन ने अपना चश्मा मिलाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}