देश

पहले ‘इश्क’ अब एटीएस से सीमा का सामना, आखिर एजेंसियों की राडार पर क्यों पाकिस्तानी महिला?

इन दिनों पाकिस्तान की सीमा गुलाम हैदर और ग्रेटर नोएडा के सचिन मीणा की प्रेम कहानी सुर्खियों में है। दोनों के बीच PUBG खेलते वक्त इश्क हुआ। ये इश्क ऐसा परवान चढ़ा कि सीमा हैदर पहले दुबई फिर नेपाल होते हुए ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा गांव पहुंच गईं। इसी महीने की चार तारीख को सचिन और उनके पिता नेत्रपाल के साथ सीमा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि, जमानत पर रिहा होने के बाद भी सीमा समेत अन्य की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। अब उत्तर प्रदेश पुलिस का आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) पूछताछ कर रहा है।

आइए जानते हैं कि आखिर कौन हैं सीमा हैदर? किस वजह से चर्चा में आईं सीमा? इस मामले में अभी क्या हो रहा है? आखिर सीमा पुलिस की राडार पर क्यों हैं?

पहले जानते हैं आखिर कौन हैं सीमा?
सीमा हैदर एक पाकिस्तानी महिला है जो सिंध प्रांत की निवासी हैं। 27 वर्षीय सीमा का पूरा नाम सीमा गुलाम हैदर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीमा अपनी पहली शादी के बाद पति गुलाम हैदर के साथ कराची में रह रहीं थीं। उनका दावा है कि उनके पति ने उन्हें फोन पर तलाक दे दिया था और अब वो संपर्क में नहीं है। जानकारी के मुताबिक, सीमा के पूर्व पति गुलाम हैदर सऊदी अरब में काम करते हैं। सीमा फिलहाल ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा के सचिन मीणा के साथ रह रहीं हैं। सीमा ने इस साल की शुरुआत में अपनी दूसरी शादी सचिन के साथ नेपाल के काठमांडू में की थी और हिंदू धर्म अपना लिया था।

किस वजह से चर्चा में आईं सीमा?
सीमा और सचिन पिछले कुछ दिनों से लगातार अपनी प्रेम कहानी की वजह से सुर्खियों में बने हुए हैं। दरअसल, दोनों के बीच पबजी गेम खेलने के दौरान जान-पहचान हुई थी। कोरोना काल में वीडियो कॉलिंग के जरिये नजदीकियां बढ़ने के बाद सीमा इसी साल 13 मई नेपाल के रास्ते पाकिस्तान से भारत आ गईं थीं। उनके साथ उनके चारों बच्चे भी आए हैं। सभी रबूपुरा के आंबेडकर नगर में किराये पर मकान लेकर सचिन के साथ रहने लगी। मामले की भनक पुलिस को लगते ही सीमा चार बच्चों और सचिन के साथ फरार हो गई। पुलिस टीम ने सभी को चार जुलाई को हरियाणा के बल्लभगढ़ से पकड़ा था। हालांकि, सात जुलाई को नोएडा की एक अदालत ने सीमा समेत अन्य आरोपियों को जमानत दे दी।

सीमा मामले में अभी क्या हो रहा है?
एटीएस सीमा हैदर, सचिन मीणा और सचिन के पिता नेत्रपाल से लगातार पूछताछ कर रही है। एटीएस ने सोमवार को सीमा हैदर, सचिन मीणा और सचिन के पिता नेत्रपाल से पूछताछ की थी। हालांकि, पूछताछ के बाद सीमा और सचिन के पिता को एटीएस की टीम देर रात सचिन के घर पर छोड़कर चली गई थी। एटीएस की टीम ने सचिन को नहीं छोड़ा था। पड़ोसियों ने बताया कि मंगलवार सुबह यानि आज करीब पौने नौ बजे सीमा हैदर और सचिन के पिता नेत्रपाल समेत दोनों को एटीएस की टीम फिर से साथ ले गई। आज भी सीमा और सचिन से नोएडा सेक्टर 58 में एटीएस सेंटर में पूछताछ की जा रही है।

वह रडार पर क्यों हैं?
यूपी पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से पूछताछ जरूरी है। अधिकारी ने सीमा के बारे में फैलाई जा रही तमाम अफवाहों की ओर इशारा किया। उन पर लगातार पाकिस्तानी जासूस होने का आरोप लगाया जा रहा है।

गौतमबुद्ध नगर के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त आनंद कुलकर्णी ने कहा, ‘प्रोटोकॉल के अनुसार, यूपी एटीएस ने स्थानीय ग्रेटर नोएडा पुलिस को सूचित किया कि वे राष्ट्रीय सुरक्षा से जुडी चिंताओं के संबंध में हैदर, सचिन और नेत्रपाल से पूछताछ करेंगे। जब पिछले दिनों गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने तीनों को गिरफ्तार किया था, तो हमने केंद्रीय एजेंसियों और उत्तर प्रदेश आतंकवाद विरोधी दस्ते को सतर्क कर दिया था। इसलिए, वे प्रक्रिया के अनुसार अपनी ओर से जांच कर रहे हैं।’

इससे पहले मीडिया से बात करते हुए सीमा ने अपने जासूस होने के आरोपों को खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा था, ऐसी कोई बात नहीं। आखिरकार सच्चाई सामने आ ही जाएगी। अगर यह सच होता तो मैं अपने मासूम बच्चों के साथ नहीं, बल्कि अकेले भारत आती।’

धमकी वाले फोन कॉल की जांच
12 जुलाई को मुंबई पुलिस के ट्रैफिक कंट्रोल रूम को एक अज्ञात व्यक्ति का फोन आया था। इसमें सीमा हैदर के पाकिस्तान नहीं लौटने पर 26/11 जैसे आतंकी हमले की चेतावनी दी गई। फिलहाल धमकी भरे कॉल की जांच मुंबई पुलिस कर रही है।

वहीं हिंदू संगठन गौ रक्षा हिंदू दल ने हाल ही में सीमा हैदर को पाकिस्तान वापस नहीं भेजे जाने पर आंदोलन शुरू करने की धमकी दी है। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष वेद नागर ने आरोप लगाया, ‘हम एक गद्दार देश की महिला को बर्दाश्त नहीं करेंगे। अगर सीमा हैदर जल्द देश नहीं छोड़ती हैं, तो हम आंदोलन शुरू करेंगे। नागर ने आरोप लगाया कि सीमा पाकिस्तानी जासूस हो सकती है और भारत के लिए खतरा पैदा कर सकती है।

पाकिस्तान की कोई प्रतिक्रिया नहीं आने से उठ रहे सवाल?
सीमा पाकिस्तान की महिला हैं लेकिन अभी तक पाकिस्तान की ओर से उनको लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। इस स्थिति में सीमा को लेकर कई आशंकाएं पैदा हो रही हैं। कई पूर्व सैन्य अफसरों ने कहा है कि सीमा हैदर की बोलचाल और गतिविधियां संशय पैदा करती हैं। यहां आईएसआई एजेंट के सक्रिय होने की भी आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता।

इस बीच, स्थानीय मीडिया ने अपनी रिपोर्ट्स में दावा किया है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों ने कहा कि सीमा हैदर ने केवल प्यार के कारण एक भारतीय व्यक्ति (सचिन मीणा) से शादी करने के लिए देश छोड़ा, क्योंकि अभी तक कोई अन्य कारण/मकसद सामने नहीं आया है। रिपोर्ट शहबाज शरीफ सरकार को सौंप दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}