देशधार्मिक

बाबा बागेश्वर और शिवरंजनी की एकतरफा भक्ति

वह एक योग्य कुंवारा है, उसने सिर्फ उससे मिलने की इच्छा के साथ 1,300 किलोमीटर लंबा पैदल मार्च किया है। उसके ऑनलाइन और ऑफलाइन लाखों अनुयायी हैं, वह एक अस्पष्ट एमबीबीएस छात्रा है जो मदहोश दिखती है। वह बागेश्वर धाम के प्रमुख हैं, वह एक साधारण भजन गायिका हैं।

ज्यादातर लोग बागेश्वर बाबा धीरेंद्र शास्त्री को जानते होंगे, लेकिन कई लोग कहेंगे “शिवरंजनी तिवारी, कौन?”।

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के गढ़ा गांव में बागेश्वर धाम के प्रमुख धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री या बाबा बागेश्वर हैं। वह एक ‘दिव्य दरबार’ रखता है और स्क्रॉल लिखता है जो किसी व्यक्ति के अतीत और इच्छाओं को प्रकट करता है। मध्य प्रदेश और उसके बाहर शीर्ष राजनेताओं के संरक्षण में, धीरेंद्र शास्त्री एक तरह के संस्कारी नायक बन गए हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनके लाखों अनुयायी हैं और उनके दरबार भक्तों से खचाखच भरे रहते हैं।

इसके विपरीत, शिवरंजनी वह मिस्ट्री वुमन है, जिसने उत्तराखंड में गंगोत्री से मध्य प्रदेश में बागेश्वर धाम तक 1,300 किलोमीटर लंबी यात्रा करके अचानक प्रसिद्धि हासिल की है। वह मप्र के जबलपुर की रहने वाली हैं। इस चिलचिलाती गर्मी में, शिवरंजनी ने एक दिन में 40 किमी तक की चढ़ाई की है। भगवा वस्त्र और सिर पर मिट्टी का कलश धारण कर उन्होंने बागेश्वर धाम की कठिन यात्रा की है।

मिट्टी के घड़े में गंगाजल है, और दिल में अरमान है। वीडियो में शिवरंजनी ने धीरेंद्र शास्त्री को अपना ‘प्राणनाथ’ कहा है। लेकिन, हाल ही में, उसने इस विचार से खुद को दूर करने की कोशिश की है कि वह बाबा बागेश्वर से शादी करना चाहती है।

4 साल की उम्र से भजन गाकर, शिवरंजनी ने ‘आधुनिक मीरा’ की उपाधि अर्जित की है। क्या रिश्ता पूरी तरह से प्लेटोनिक है?

शिवरंजनी ने  बताया, ”मैंने बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश्वर से शादी करने के बारे में कभी नहीं सोचा था और न ही मेरी कोई इच्छा थी.” उन्होंने कहा, “मैं बागेश्वर धाम सरकार से अपनी इच्छाओं पर एक स्क्रॉल लिखवाना चाहती हूं।”

शिवरंजनी ने पहले कहा था कि वह धीरेंद्र शास्त्री की बात सुनकर 2021 में उनकी ओर आकर्षित हुईं। वह शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती की रिश्तेदार होने का दावा करती हैं और कहती हैं कि उन्होंने चार साल की उम्र से भजन गाना शुरू कर दिया था।

उन्होंने बताया, ”मेरे पिता आईआईटी इंजीनियर हैं और मां वैज्ञानिक.” उन्होंने कहा, “गंगोत्री से रास्ते में, मैंने रास्ते में सभी महत्वपूर्ण पूजा स्थलों का दौरा किया और जल चढ़ाया।” 1 मई को गंगोत्री से अपनी यात्रा शुरू करने वाली शिवरंजनी 16 जुलाई को बागेश्वर धाम पहुंचेंगी। वह ‘जय श्री राम’ के नारों के बीच लोगों के एक प्रेरक समूह के साथ 45 दिनों तक चली हैं।

असहनीय गर्मी में चलने से उसकी मौत हो गई थी और उसे चिकित्सा देखभाल के लिए भर्ती होना पड़ा। लेकिन शिवरंजनी के रास्ते में गर्मी ही एकमात्र बाधा नहीं है। धीरेंद्र शास्त्री बारहमासी कुंवारे भगवान हनुमान के भक्त हैं।

धीरेंद्र शास्त्री शिवरंजनी और उनकी खोज से काफी वाकिफ हैं। दरअसल, इससे जुड़े एक सवाल का उन्होंने अपने अनोखे फनी अंदाज में जवाब दिया है।  16 जून को जब शिवरंजनी के धीरेंद्र शास्त्री के बागेश्वर धाम पहुंचने की उम्मीद है, तो वह वहां भी नहीं हैं।

बागेश्वर बाबा एक आध्यात्मिक कार्यक्रम के लिए बेंगलुरु में हैं और कथित तौर पर उसके बाद ‘एकांतवास’ (एकांत में जाना) शुरू करेंगे। उनके 24 जुलाई को भोपाल में ‘दिव्य दरबार’ आयोजित करने के बाद ही लौटने की संभावना है। वह अपने शेड्यूल को लचीला रखता है और उन जगहों से दूर रहता है जहां उसे कोई परेशानी महसूस होती है।

इस साल फरवरी में, धीरेंद्र शास्त्री, जो “आत्माओं को भगाने” का दावा करते हैं, बीमारों को ठीक करते हैं और लोगों के दिमाग को पढ़ते हैं, एक तर्कवादी द्वारा चुनौती दिए जाने के बाद उन्होंने अपनी नागपुर यात्रा बीच में ही रोक दी।

वह व्यवहार शिवरंजनी के लिए चीजों को कठिन बना देता है। लेकिन वह दृढ़ निश्चयी है। शिवरंजनी हार मानने वालों में से नहीं हैं। शिव को भी, पार्वती को लुभाना मुश्किल था और वे पार्वती को ठुकराते रहे। लेकिन वह अपना रास्ता निकालने में कामयाब रही। क्या धीरेंद्र शास्त्री वास्तव में वह स्क्रॉल पढ़ेंगे जो शिवरंजनी की इच्छाओं को प्रकट करेगा? कुंवारे उसके दिमाग में क्या है, इस पर कैसे प्रतिक्रिया देंगे? और क्या शिवरंजनी की भक्ति अधूरी रहेगी?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}