देश

बुर्का पहने छात्रों को Hyderabad college में नहीं मिला प्रवेश, तेलंगाना के मंत्री ने ‘Short Dress’ वाले बयान पर दिया विवाद

शुक्रवार को बुर्का पहनकर परीक्षा केंद्र पहुंचीं Hyderabad college हैदराबाद की छात्राओं ने आरोप लगाया कि केवी रंगा रेड्डी डिग्री कॉलेज फॉर वूमेन के स्टाफ ने उन्हें परीक्षा में बैठने से मना कर दिया. मुस्लिम छात्रों ने यह भी कहा कि परीक्षा देने से पहले उन्हें आधे घंटे तक इंतजार करना पड़ा और अपना बुर्का हटाना पड़ा।

इसके बाद, तेलंगाना के गृह मंत्री मोहम्मद महमूद अली ने शुक्रवार को यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया कि महिलाओं को जितना हो सके खुद को ढंकना चाहिए। जब उनसे केवी रंगा रेड्डी कॉलेज में हुई घटना के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि अगर महिलाएं छोटे कपड़े पहनती हैं तो समस्या होती है।

“हमारी नीति बिल्कुल धर्मनिरपेक्ष नीति है। हर किसी को अपनी इच्छानुसार पहनने का अधिकार है। लेकिन, किसी को हिंदू या इस्लामी प्रथाओं के अनुसार पोशाक पहनने का अभ्यास करना चाहिए और यूरोपीय संस्कृति का पालन नहीं करना चाहिए। हमें अपनी पोशाक संस्कृति का सम्मान करना चाहिए। विशेष रूप से, महिलाओं को चाहिए।” छोटे कपड़े न पहनें और उन्हें जितना हो सके खुद को ढंकना चाहिए,” महमूद अली ने कहा, जो यहां आजमपुरा में एक वार्ड कार्यालय के उद्घाटन समारोह में थे।

उन्होंने कहा, “हम इस मुद्दे को देखेंगे और उसके अनुसार कार्रवाई करेंगे।”

कॉलेज में क्या हुआ?

रंगा रेड्डी महिला डिग्री कॉलेज की कुछ छात्राओं ने शुक्रवार को उर्दू माध्यम डिग्री परीक्षा लिखने के लिए बुर्का पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश किया।

Hyderabad college  परीक्षा केंद्र के कर्मचारियों ने छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले बुर्का उतारने का निर्देश दिया। छात्रों ने कहा कि उन्हें करीब आधे घंटे तक परीक्षा हॉल में जाने से रोक दिया गया। आखिर में उन्हें परीक्षा देने के लिए बुर्का उतारना पड़ा।

Hyderabad college के अधिकारियों ने हमें कल से बुर्का नहीं पहनने का निर्देश दिया है। लेकिन, यह परीक्षा नियमों के खिलाफ है। हमारे माता-पिता ने मामले की शिकायत गृह मंत्री महमूद अली से की है। उन्होंने कहा कि बुर्का वाली छात्राओं को सेंटर में नहीं आने देना सही नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}