देश

भारतीय मूल का होने पर गर्व है, पीएम मोदी के बारे में कही ये बात

भारत में जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर सरगर्मियां तेज हैं. दुनियाभर के दिग्गज नेता भारत पहुंचने वाले हैं. इसी कड़ी में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी इस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इस सप्ताह के अंत में भारत पहुंचेंगे. इन सबके बीच उनका एक इंटरव्यू सामने आया है जिसमें उन्होंने भारत और अपने संबंधों पर बात की है. उन्होंने कहा कि उन्हें भारतीय मूल का होने पर गर्व है. उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले समय में भारत और ब्रिटेन के बीच संबंध और भी प्रगाढ़ होंगे. साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि हम भारत के साथ मिलकर कट्टरवाद से लड़ रहे हैं.

भारत के लिए यह सही समय

दरअसल, पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि भारत की विविधता दुनियाभर के लिए एक बड़ा पैगाम है. 2023 भारत के लिए बड़ा साल है. भारत को इस तरह का वैश्विक नेतृत्व दिखाते हुए देखना अद्भुत है. जी20 की अध्यक्षता पर उन्होंने कहा कि भारत के लिए यह सही समय है जब उसे जी20 की अध्यक्षता मिली है. उन्होंने कहा कि भारत तीसरी बड़ी अर्थव्यस्था होने की राह पर है. खालिस्तान आतंकियों पर उन्होंने कहा कि खालिस्तानी आतंकवादियों पर हम और भारत मिलकर काम कर रहे हैं. ब्रिटेन में कट्टरवाद का कोई भी रूप स्वीकार्य नहीं है.

भारत से संबंधों पर बेहद गर्व
सुनक ने यह भी कहा कि मुझे अपनी भारतीय जड़ों और भारत से अपने संबंधों पर बेहद गर्व है. मेरी पत्नी भारतीय हैं और एक गौरवान्वित हिंदू होने के नाते, मेरा भारत और भारत के लोगों से हमेशा जुड़ाव रहेगा. मुझे अपने सास-ससुर और उनकी उपलब्धियों पर बहुत गर्व है. उन्होंने शून्य से दुनिया की सबसे सम्मानित कंपनियों में से एक बनने तक का सफर तय किया है.

पीएम मोदी से होगी मुलाकात
असल में उनका यह इंटरव्यू ऐसे समय सामने आया है जब नई दिल्ली में भारत अगले सप्ताह जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. इसमें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का भी भव्य स्वागत होगा. उन्होंने यह भी कहा है कि पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान वैश्विक चुनौतियों के बारे में और इनसे निपटने में ब्रिटेन और भारत की बड़ी भूमिका के बारे में बात करने का अवसर मिलेगा. मालूम हो कि ऋषि सुनक के भारत आने को लेकर यहां मौजूद उनके रिश्तेदारों में भी काफी उत्सुकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}