देश

मोबाइल डेटा क्यों डिलीट किया? इन सवालों से पाकिस्तान की सीमा हैदर डर गईं और लगातार अपना बयान बदलने लगीं

 

पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के सवालों में बुरी तरह फंसती जा रही है। उसके पाकिस्तान से दुबई जाने और फिर नेपाल के रास्ते भारत में आने को लेकर किए गए दावों की पोल पूछताछ में खुल रही है। एटीएस की पूछताछ के बाद मंगलवार को उससे आईबी और रॉ के अधिकारियों ने उसके पाकिस्तानी सेना में तैनात परिजनों के बारे में सवाल किए, तो वह घबराकर बार-बार अपना बयान बदलने लगी।

सीमा हैदर के नोएडा स्थित रबूपुरा गांव तक पहुंचने में किन लोगों ने मदद की, इसे लेकर वह सही जवाब नहीं दे रही है। उसके पास मिले मोबाइल का डाटा भी नष्ट होने के प्रमाण मिले हैं, जिसके बाद उसे रिट्रीव करने के प्रयास जारी हैं। वहीं उसके दो पासपोर्ट को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं।

उसके एक पासपोर्ट में उसकी जन्मतिथि के मुताबिक 21 वर्ष की उम्र होने का पता चला है, जिससे अधिकारी भी हैरान हैं। आशंका जताई जा रही है कि सीमा हैदर किसी सुनियोजित साजिश के तहत भारत आई है।
सूत्रों की मानें तो सीमा हैदर से पूछताछ के आधार पर नेपाल सीमा पर तैनात सुरक्षाकर्मियों से भी पूछताछ की गई है, जिन्होंने सीमा को बिना वैध दस्तावेजों के आने दिया। बताते चलें कि नोएडा पुलिस कमिश्नरेट ने सीमा हैदर की जांच के लिए एटीएस से मदद मांगी थी।

एटीएस के वरिष्ठ अधिकारी नोएडा जाकर सीमा हैदर, उसके पति सचिन मीणा और ससुर से बीते दो दिनों से पूछताछ कर रहे हैं। मंगलवार को सीमा हैदर से पूछताछ की कमान केंद्रीय एजेंसियों ने अपने हाथ में ले ली है। सीमा हैदर से हो रही पूछताछ को लेकर फिलहाल एटीएस के अधिकारियों ने चुप्पी साध ली है। डीजीपी मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस प्रकरण में सामने आए तथ्यों की जानकारी सीधे गृह मंत्रालय को दी जा रही है।

कई दिनों से भारत आने का कर रही थी प्रयास
जांच में ये भी पता चला है कि सीमा हैदर कई दिनों से भारत आने का प्रयास कर रही थी। उसके सोशल मीडिया अकाउंट को खंगालने पर पता चला है कि वह अधिकतर एनसीआर के इलाकों में रहने वाले युवाओं के संपर्क में थी। वहीं सीमा और सचिन की काठमांडू में हुई पहली बार मुलाकात और बाद में दुबई से नेपाल आकर काठमांडू में रुकने के बारे में आईबी के अधिकारी अपने संपर्कों के जरिए छानबीन कर रहे हैं।

वहीं, दुबई में भी एमिग्रेशन के अधिकारियों से संपर्क साधा जा रहा है ताकि पता लगाया जा सके कि उसने पाकिस्तान से दुबई आने और फिर नेपाल जाने के लिए किस पासपोर्ट का इस्तेमाल किया था।

नेपाल के रास्ते पाकिस्तान से भारत आ गई थी सीमा
पाकिस्तान के कराची निवासी सीमा हैदर और रबूपुरा के सचिन मीणा के बीच पबजी गेम खेलने के दौरान जान-पहचान हुई थी। वीडियो कॉलिंग के जरिये नजदीकियां बढ़ने के बाद सीमा 13 मई नेपाल के रास्ते पाकिस्तान से भारत आ गई थी। चार बच्चों संग रबूपुरा पहुंची सीमा आंबेडकर नगर में किराये पर मकान लेकर सचिन के साथ रहने लगी। मामले की भनक पुलिस को लगते ही सीमा चार बच्चों और सचिन के साथ फरार हो गई। पुलिस टीम ने सभी को हरियाणा के बल्लभगढ़ से पकड़ा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}