देश

विपक्षी गठबंधन का नाम ‘इंडिया’ रखे जाने पर नीतीश को एतराज! जानें इसके पीछे की वजह

कर्नाटक के बेंगलुरु में एकजुट समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों की महत्वपूर्ण बैठक खत्म होने के बाद विपक्षी नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की, इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, शिवसेना के नेता उद्धव ठाकरे समेत इन नेताओं ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए यह बयान दिए हैं।

बेंगलुरु में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, इस बैठक में तय किया गया कि, विपक्षी गठबंधन का नाम इंडिया होगा, जिसका मतलब होगा- इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस। विपक्ष की अगली बैठक मुंबई में होगी, तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी। 11 सदस्यीय समन्वय समिति गठित की जायेगी, समिति के सदस्यों के नामों की घोषणा मुंबई में की जाएगी। एनडीए 30 दलों के साथ बैठक कर रही है। मैंने भारत में इतनी पार्टियों के बारे में नहीं सुना है। पहले उन्होंने कोई बैठक नहीं की लेकिन अब वे एक-एक करके (एनडीए दलों के साथ) बैठक कर रहे हैं। पीएम मोदी अब विपक्षी दलों से डर रहे हैं। हम यहां लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए एकत्र हुए हैं।

लोकसभा चुनाव प्रचार के प्रबंधन के लिए दिल्ली में साझा सचिवालय बनाया जाएगा। देश और देश के लोगों को बचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिए हमने आपसी मतभेदों को पीछे रखने का फैसला किया है। आज पूरी मीडिया पर पीएम मोदी का कब्जा हो गया है, उनके इशारे के बिना कोई नहीं चलता। अपने 52 साल के सक्रिय राजनीतिक करियर में मैंने ऐसी प्रतिकूल स्थिति कभी नहीं देखी कि विपक्षी नेताओं (आवाज) को दबाया जा रहा हो।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे

तो वहीं, प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी और कहा, 26 पार्टियां एकत्रित हुई, यह दूसरी मीटिंग थी और यह अच्छी बात है कि कुनबा बढ़ रहा है। आज 26 पार्टियां अपने लिए एकत्रित नहीं हुए हैं, हमें एक तरफ देश को नफरत से बचाना है और दूसरी तरफ एक नए भारत का सपना लेकर हम सब इकट्ठा हुए है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि, आज भारत की संस्थाओं पर हमला हो रहा है। हमारी लड़ाई बीजेपी की विचारधारा के खिलाफ है, ये लड़ाई भारत बनाम बीजेपी है, ये भारत बनाम पीएम मोदी की लड़ाई है। यह लड़ाई विपक्ष और भाजपा के बीच नहीं है। देश की आवाज को कुचला जा रहा है, यह लड़ाई देश के लिए है इसलिए इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (INDIA) नाम चुना गया। यह NDA और INDIA की लड़ाई है। नरेंद्र मोदी और इंडिया के बीच लड़ाई है, उनकी विचारधारा और इंडिया के बीच की लड़ाई है। हमने निर्णय लिया है कि, हम एक एक्शन प्लान तैयार करेंगे और एक साथ मिलकर देश में हमारी विचारधारा और हम जो करने जा रहे हैं उसके बारे में बोलेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}