उत्तर प्रदेश

संयोग के बल पर उत्तर प्रदेश के किराना व्यापारियों को सफलता मिली

जब किसी परिवार का एकमात्र कमाऊ सदस्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का फैसला करता है, तो उन्हें अक्सर कई कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। ये चुनौतियां उनकी अनुकूलन क्षमता, दृढ़ संकल्प और नई परिस्थितियों के साथ-साथ उनकी कैपिबिलिटी का परीक्षण कर सकती हैं। हालांकि, इन सभी चुनौतियों के बावजूद ऑनलाइन व्यापार प्लेटफार्मों के साथ व्यापार शुरू करने से कई लाभ मिलते हैं, जैसे व्यापार का स्कोप बढ़ता है, काम के समय में फ्लेक्सिबिलिटी और अधिक आय होती है।

दृढ़ निश्चय, लगन, सीखने के लिए जिज्ञासा और सभी प्रकार की परिस्थितियों में अनुकूल व्यवहार की क्षमता के साथ ही घर में एकमात्र कमाने वाले लोग इन सभी बाधाओं को दूर कर सकते हैं। साथ ही वो एक सफल व्यवसायों का निर्माण भी कर सकते और जो उनके परिवार का न सिर्फ सपोर्ट करते बल्कि उनके परिवार को एक उज्ज्वल भविष्य भी देते हैं। इस समय हम जिन लोगों की बात कर रहे हैं उनमें से ही दो लोगों की कहानी इस लेख में दिया गया है।

मिलिए उत्तर प्रदेश के दो समर्पित व्यक्तियों प्रमोद कुमार रंजन और दिनेश यादव से जिन्होंने फ्लिपकार्ट के किराना पार्टनर प्रोग्राम के माध्यम से विकास और समृद्धि का अवसर पाया।

अपने-अपने परिवारों में एकमात्र कमाने वाले के रूप में, उन्होंने अपने प्रियजनों के लिए बेहतर जीवन प्रदान करने के लिए फ्लेक्सिबल और दृढ़ संकल्प की यात्रा शुरू की। फ्लिपकार्ट के साथ अपने जुड़ाव के माध्यम से, उन्होंने न केवल वित्तीय स्थिरता पाई बल्कि व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास का भी अनुभव किया।

आजमगढ़ के रहने वाले, प्रमोद कुमार रंजन अपने छह लोगों के परिवार में एकमात्र कमाने वाले शख्स है जिसकी वजह से उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

हालांकि, एक प्रोफेशनल के रूप से विकसित होने और अपने बच्चों के लिए सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करने का उनका दृढ़ संकल्प इन कठिन परिस्थितियों में भी अडिग रहा। एक अच्छी नौकरी की तलाश के दौरान प्रमोद को फ्लिपकार्ट के किराना पार्टनर प्रोग्राम के बारे में पता चला।

आज से पांच साल पहले इस प्लेटफार्म के साथ जुड़कर, वह एक मजबूत और अधिक सहज व्यक्ति के रूप में बदल गया है, उन्होंने चुनौतियों का सामना करने के बजाय उन पर काबू पाने का विकल्प चुना।

फ्लिपकार्ट प्रमोद के लिए उस कैटालिस की भांति काम किया जिसने प्रमोद को वह जीवन जीने के लिए सक्षम बनाया जिसकी उन्होंने कभी कल्पना हमेशा अपने परिवार के लिए की थी।

एक किराना भागीदार के रूप में अपनी यात्रा और फ्लिपकार्ट के कार्यक्रम के साथ अपने अनुभव पर विचार करते हुए प्रमोद ने कहते हैं, “मेरा सबसे बड़ा सपना हमेशा अपने बच्चों की शिक्षा का समर्थन करना रहा है, और उस सपने को सच होते देखना एक पूर्ण अनुभव रहा है। फ्लिपकार्ट के किराना डिलीवरी कार्यक्रम में शामिल होने पर मुझे व्यापक प्रशिक्षण मिलने के साथ, बिजनेस प्रक्रियाओं में भी मेरी समझ बढ़ी है और साथ ही मुझे अपनी आय को बढ़ाने में सक्षम बनाने के लिए फ्लिपकार्ट की ओर से सभी प्रकार की सेवाएं प्रदान की गई है।। मैं फ्लिपकार्ट के साथ अपनी साझेदारी के लिए आभारी हूं, क्योंकि इसने न केवल मुझे प्रोफेशनल बिजनेसमैन के रूप से बढ़ने दिया बल्कि मुझे अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी मदद की।”

लखनऊ में रहने वाले दिनेश यादव भी मूल रूप से आजमगढ़ के रहने वाले हैं और ये भी फ्लिपकार्ट के साथ पूर्णकालिक किराना डिलीवरी पार्टनर के रूप में काम करते हैं। घर में आर्थिक कठिनाइयों के कारण, दिनेश ने 21 साल की छोटी सी उम्र में कमाई की जिम्मेदारी उठाई। अपने सात लोगों के बड़े परिवार में इकलौते भाई होने के कारण, उन्हें अपनी पढ़ाई भी अधूरी छोड़नी पड़ी। साथ ही अपने माता-पिता और चार बहनों का पालन-पोषण करने के लिए जल्दी काम करना शुरू कर दिया। साल 2019 के अंत में दिनेश फ्लिपकार्ट के साथ जुड़े और तब से, उन्होंने अपने परिवार की आर्थिक परिस्थितियों में सकारात्मक बदलाव देखा।

फ्लिपकार्ट की टीम के साथ निरंतर मार्गदर्शन, प्रशिक्षण सत्र और लाइव जुड़ाव के माध्यम से, दिनेश ने किराना डिलीवरी पार्टनर के रूप में अपने समय का अधिकतम उपयोग करके आवश्यक कौशल हासिल किया। अपनी यात्रा को याद करते हुए दिनेश ने कहा, “जब मैंने किराना डिलीवरी पार्टनर के रूप में शुरुआत की, तो मुझे व्यवसाय के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। मुझे ई-कॉमर्स बूम और भारत पर इसके प्रभाव के बारे में पता था, लेकिन यह केवल फ्लिपकार्ट टीम के साथ जुड़ाव के माध्यम ही मैं वास्तव में सप्लाई चैन की बारीकियों को समझता हूं। किराना डिलीवरी पार्टनर के रूप में पूर्णकालिक काम करना आसान नहीं था, और मुझे अपनी उचित कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। हालांकि, जैसे-जैसे समय बीतता गया, मेरा ज्ञान और विशेषज्ञता में दोनों अत्यधिक वृद्धि हुई। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मुझे अपने परिवार को सपोर्ट करने में संतुष्टि मिलती है और उनके चेहरों पर मुस्कान देखकर मुझे खुशी मिलती है।”

प्रमोद कुमार रंजन और दिनेश यादव की कहानियां उत्तर प्रदेश में फ्लिपकार्ट के किराना पार्टनर प्रोग्राम के परिवर्तनकारी प्रभाव का उदाहरण हैं। व्यक्तियों को अपनी आजीविका में सुधार करने और अपने परिवारों का उचित पालन-पोषण करने के अवसर प्रदान करके, फ्लिपकार्ट ने इन किराना भागीदारों को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। निरंतर प्रशिक्षण, मार्गदर्शन और एक मजबूत आपूर्ति श्रृंखला इंफ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से, फ्लिपकार्ट ने एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बनाया है जहां सपनों को साकार और आकांक्षाओं को पूरा किया जा सकता है। प्रमोद और दिनेश की यात्राएं इस बात के प्रेरक उदाहरण हैं कि कैसे सही अवसरों के साथ मिलकर दृढ़ संकल्प व्यक्तिगत विकास और विपरीत परिस्थितियों का सामना करते हुए आपको सफलता की ओर ले जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}