उत्तर प्रदेशधार्मिकधार्मिक

सावन में आस्था के अजब-गजब रंग, बरेली से बुलडोजर के साथ निकली कांवर यात्रा

भगवान भोलेनाथ की आराधना के पवित्र माह सावन में आस्था के अजब-गजब रंग देखने को मिल रहे हैं। गाजे-बाजे और डीजे के साथ धूमधाम से शिवभक्त कांवड़ यात्रा निकाल रहे हैं। बरेली के शाही क्षेत्र में रविवार को एक अनोखी कांवड़ यात्रा देखने को मिली। इस कांवड़ यात्रा में कांवड़िये बुलडोजर पर सवार होकर कांवड़ लेकर गए। इस कांवड़ यात्रा की इलाके में खूब चर्चा हो रही है।

बुलडोजर कांवड़ यात्रा कछला के लिए रवाना
शाही के लमकन गांव से रविवार को अनोखे अंदाज में कांवड़ियों की टोली बुलडोजर पर सवार होकर जल लेने के लिए कछला गंगा घाट रवाना हुई। बुलडोजर पर बैठे कांवड़ियों को देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई। गांव वालों ने पुष्पवर्षा कर कांवड़ियों को विदा किया। कछला गंगाजल लाकर कांवड़िये भगवान शिव का जलाभिषेक करेंगे। बुलडोजर कांवड़ क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।

आंवला से भी निकली कांवड़ यात्रा
आंवला में सावन माह के दूसरे सोमवार को जलाभिषेक करने के लिए मोहल्ला घेर सिताबराय से रविवार को कांवड़ियों का जत्था कछला के लिए रवाना हुआ। फूलमालाएं पहना कर लोगों ने कांवड़ियों को विदा किया। कछला घाट से जल भरने के बाद ये लोग हृदेश्वरनाथ मंदिर पर जलाभिषेक करेंगे।

शिवालयों में महादेव के जयघोष की गूंज
सावन के दूसरे सोमवार पर तड़के से ही बरेली के नाथ मंदिरों में जलाभिषेक शुरू हो गया। शिवभक्तों की लंबी-लंबी कतारें लग गईं। रविवार शाम से ही जलाभिषेक के लिए भक्त पूरे जोश के साथ हरिद्वार, रामगंगा और कछला से गंगाजल लेकर नाथनगरी पहुंचने लगे थे। सोमवार को गंगाजल से भगवान शिव का अभिषेक किया गया। इस दौरान शिवालयों में महादेव के जयघोष गूंज उठे।

13 जुलाई को वनखंडीनाथ से कछला के लिए रवाना हुआ कांवड़ियों का जत्था गंगाजल लेकर रविवार शाम को वापस आ गया। जत्थे के मंदिर पहुंचने पर मंदिर कमेटी के लोगों ने महंत सतीश राठौर, महंत राजेश राठौर सहित सभी सदस्यों का फूल मालाओं से स्वागत किया। इसी तरह शहर के विभिन्न इलाकों से गए तमाम जत्थे देररात तक शहर पहुंच गए। सुबह से जलाभिषेक का सिलसिला शुरू हो गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}