टेक्नोलॉजी

सीईओ ने 90% ग्राहक सेवा कर्मियों की छुट्टी कर AI Chatbot को सौंपी जिम्मेदारी

ई-कॉमर्स फर्म ‘दुकान’ (Dukaan) के संस्थापक और सीईओ सुमित शाह इस वक्त सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बने हैं। दरअसल, हाल ही में सुमित ने अपने ट्विटर पोस्ट में बताया था कि उनकी कंपनी ने 90 फीसदी ग्राहक सेवा कर्मियों की छंटनी कर दी है और इसके बदले अब कस्टमर्स से बात करने की जिम्मेदारी एआई चैटबॉट को दी गई है। उनके इसी एलान के बाद से सोश मीडिया यूजर्स भड़के हैं और मशीन के बदले इंसानों को निकालने की उनकी इस नीति का विरोध कर रहे हैं।

हालांकि, यूजर्स की इन टिप्पणियों पर भी सुमित ने जवाब दिया है। उन्होंने कहा है कि इस चुनौतीपूर्ण कदम को सिर्फ लाभ के लिए उठाया गया है। उन्होंने कहा कि एआई चैटबॉट को लाने के बाद से ग्राहकों की समस्या सुलझाने का समय दो घंटे से कम होकर तीन मिनट पर आ गया है, जबकि ग्राहक सेवा से जुड़े खर्चों में 85 फीसदी की कमी आई है। सुमित ने अपने इस फैसले को कठिन लेकिन जरूरी बताया है।

उन्होंने आगे कहा, “आर्थिक हालत को देखते हुए स्टार्टअप्स अब यूनिकॉर्न (एक अरब डॉलर की कंपनी) बनने के लिए लाभ वाली नीति पर चल रहे हैं। हम भी वही कर रहे हैं।”

इस फैसले पर क्या बोले सोशल मीडिया यूजर्स?
दुकान के सीईओ के इस जवाब पर सोशल मीडिया यूजर्स कुछ खास प्रभावित नहीं दिखे। एक यूजर ने कहा, “यह निकाले गए कर्मचारियों के प्रति जबरदस्त असम्मान का भाव है। एक संस्थापक छंटनी के बारे में दिखावा कर रहा है, वह भी नए फीचर्स की तारीफ करते हुए। यह दुकान और इसके सफर को जानने वालों के मन में एक खराब भावना छोड़ता है।”

छंटनी के तरीके की आलोचना करते हुए एक अन्य ट्विटर यूजर ने लिखा, “फायदा मिलने के बाद दुकान के सीईओ छंटनी के बारे में बिल्कुल वैसे ही बात कर रहे हैं, जैसे आइसक्रीम के दो स्कूप मिलने के बाद एक बच्चा करता है।” एक सोशल मीडिया यूजर ने कहा कि छंटनी कभी भी एक अच्छा अनुभव नहीं होता, तो आखिर कोई इस बारे में ऐसे गर्व कैसे कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}