देश

-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली में जुटेंगे विश्व के ताकतवर नेता

दिल्ली में नौ और 10 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित होगा. देश राजधानी में दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेता शामिल होंगे. इसके लिए जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं. कड़ी सुरक्षा व्यवस्थ की जा रही, दिल्ली को सजाने काम चल रहा है ताकि जो पर्यटक इस दौरान राजधानी में आए उन्हें शहर की समृद्ध विरासत देखने का अवसर मिलना चाहिए. हम आपको बताने जा रहे हैं कि शिखर सम्मेलन में विश्व के कौन-कौन से नेता शामिल होंगे.

शिखर सम्मेलन में भाग लेने जो नेता भारत आ रहे हैं चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग, अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस, ब्राजील के राष्‍ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के इमैनुएल मैंक्रो, जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्‍ज, इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति जोको विडोडो शामिल हैं.

इनके अलावा इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी, जापान के पीएम फुमियो किशिदा, दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति यून सुक येओल, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और पीएम मोहम्मद बिन सलमान, दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामफोसा, तुर्की के राष्‍ट्रपति एर्दोगन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, अमेरिका के प्रेसीडेंट जो बाइडन, यूरोपियन काउंसिल के यूरोपीय काउंसिल के मुखिया चार्ल्स मिशेल और यूरोपियन यूनियन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन शामिल हैं.

हालांकि रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन शिखर सम्मेलन में नजर नहीं आएंगे उनकी जगह उनके विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव आएंगे. वहीं मैक्सिको के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वित्त मंत्री मंत्री रकेल ब्यूनरोस्त्रो सांचेज करेंगे.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए समूची दिल्ली में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी, जिसमें शिखर सम्मेलन स्थल, निर्दिष्ट होटल और गणमान्य व्यक्तियों की आवाजाही वाले मार्गों पर पुलिस की 450 से अधिक त्वरित प्रतिक्रिया टीम (क्यूआरटी) के साथ-साथ आपदा प्रबंधन इकाइयों की तैनाती की जाएगी. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

राज निवास के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना 8-10 सितंबर को प्रगति मैदान में होने वाले शिखर सम्मेलन के दौरान आपातकालीन स्थितियों से निपटने से संबंधित व्यवस्था को लेकर नेतृत्व कर रहे हैं.

दिल्ली पुलिस ने हवाई अड्डे और उसके आसपास, 23 निर्दिष्ट होटल, प्रगति मैदान, राजघाट और गणमान्य व्यक्तियों तथा प्रतिनिधियों की आवाजाही वाले मार्गों पर 450 से अधिक त्वरित प्रतिक्रिया टीम और पीसीआर वैन, 50 से अधिक एम्बुलेंस एवं अग्निशमन मशीनरी की तैनाती के साथ विस्तृत सुरक्षा योजनाएं बनाई हैं.

अधिकारियों ने बताया कि कुल सात आपदा प्रबंधन टीम चार होटल, प्रगति मैदान, राजघाट और आईएआरआई-पूसा सहित रणनीतिक स्थानों पर तैनात रहेंगी.

सोशल मीडिया की निगरानी
दिल्ली पुलिस जी20 शिखर सम्मेलन के लिए सुरक्षा कवायद के तहत, किसी भी अफवाह फैलाने वाले या भड़काऊ पोस्ट को रोकने के लिए सोशल मीडिया पर नजर रखेगी, आपराधिक तत्वों की पहचान व जांच करेगी और शहर में मॉल, बाजारों व धार्मिक स्थलों पर ध्यान केंद्रित करेगी. इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में ‘अनुचित प्रवेश को रोकने के लिए’ सभी सीमाओं को सील कर दिया जाएगा, हालांकि सामान्य वाहनों और लोगों को आवाजाही की अनुमति दी जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}