टेक्नोलॉजीबिज़नेस

2023 में भारत में लॉन्च होने वाले 5G Phone: iPhone 15, Nothing Phone (2), OnePlus Nord 3, और बहुत कुछ

2023 की पहली छमाही लगभग खत्म हो चुकी है और हमने इस साल की शुरुआत में बहुत सारे 5G Phone लॉन्च होते देखे हैं। लेकिन, सबसे रोमांचक अभी आना बाकी है। Apple संभवतः सितंबर में अपनी अगली पीढ़ी के iPhone 15 श्रृंखला की घोषणा करेगा, जबकि Google अपनी नई Pixel 8 श्रृंखला से पर्दा उठाएगा। सैमसंग भी गैलेक्सी Z फोल्ड 5 की तरह अपने नवीनतम फोल्डेबल फोन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। भारत में इन 5G फोन से पहले कुछ भी फोन (2) नहीं आएगा। आइए एक नजर डालते हैं 2023 की दूसरी छमाही में लॉन्च होने वाले कुछ रोमांचक फोन पर।

2023 में भारत में लॉन्च होने वाले 5G Phone की सूची

नथिंग फोन (2) की आधिकारिक तौर पर भारत और अन्य बाजारों में 11 जुलाई को घोषणा की जाएगी। कंपनी ने पुष्टि की है कि नया 5जी फोन स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 चिपसेट, 6.7 इंच की स्क्रीन, 4,700 एमएएच की बैटरी के साथ आएगा। और पीछे की तरफ एक नए लाइट/साउंड सिस्टम के साथ थोड़ा अलग डिज़ाइन। यह संभवतः फोन (2) के साथ चार्जर की पेशकश नहीं करेगा क्योंकि पहली पीढ़ी के उत्पाद में यह नहीं था।

रियर और फ्रंट कैमरा सेंसर के बारे में विवरण अभी अज्ञात है। कंपनी नथिंग फोन (2) के लिए तीन साल का एंड्रॉइड ओएस अपग्रेड और चार साल का सुरक्षा पैच देने का भी वादा कर रही है, ताकि कोई भी लंबी अवधि के लिए डिवाइस का उपयोग कर सके।  नथिंग फोन (2) की कीमत भारत में 40,000 रुपये से 45,000 रुपये के बीच हो सकती है।

iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro, iPhone 15 Pro Max

IPhone 15 सीरीज के इस साल सितंबर में लॉन्च होने की संभावना है। नए लाइनअप के सभी मॉडल पंच-होल डिस्प्ले डिज़ाइन के साथ आने के लिए इत्तला दे दी गई है। कहा जाता है कि नियमित मॉडल ग्लास बैक पैनल के साथ आते हैं। लीक में दावा किया गया है कि ऐप्पल पुराने म्यूट स्विच बटन को एक नए से बदलने की योजना बना रहा है और यह ऐप्पल वॉच अल्ट्रा पर देखे गए अनुकूलन योग्य एक्शन बटन की तरह काम कर सकता है। यह केवल प्रो मॉडल तक ही सीमित होगा और iPhone 15 के रेगुलर वर्जन में पुराना म्यूट स्विच फीचर होगा। लीक के अनुसार, हमें फ्लैगशिप फोन के रियर पैनल पर बड़ा कैमरा बंप देखना जारी रहेगा।

Apple को iPhone 15 सीरीज़ को पतले बेज़ेल्स के साथ पेश करने के लिए भी इत्तला दी गई है ताकि उपयोगकर्ताओं को बेहतर सामग्री-उपभोक्ता अनुभव के लिए अधिक स्क्रीन स्पेस दिया जा सके। अब तक, कई लीक्स में यह बताया जा चुका है कि उपभोक्ता इस साल के आईफोन में एप्पल के लाइटनिंग पोर्ट के बजाय यूएसबी टाइप-सी पोर्ट देखने की उम्मीद कर सकते हैं।

IPhone 15 संभवतः हुड के तहत Apple के बायोनिक A16 चिपसेट को पैक करेगा। IPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max मॉडल में कंपनी के नए बायोनिक A17 प्रोसेसर का इस्तेमाल होने की संभावना है क्योंकि ये Apple के साल के सबसे महंगे फोन होंगे। बैटरी और चार्जिंग विवरण अभी भी अज्ञात हैं। ऐप्पल के लिए तेज़ चार्जिंग गति के लिए समर्थन की पेशकश करने का सही समय है क्योंकि यहां तक कि बजट एंड्रॉइड फोन भी कम से कम 30W चार्जिंग तकनीक के लिए समर्थन प्रदान करते हैं। जिन उपकरणों की कीमत 30,000 रुपये से कम है, वे 80W फास्ट चार्जिंग के साथ आते हैं, लेकिन iPhones में केवल 20W तकनीक का समर्थन है, जिससे बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने में काफी समय लगता है।

प्रकाशिकी के संदर्भ में, नियमित संस्करणों में 48-मेगापिक्सेल कैमरे होने की बात कही गई है जो हमने iPhone 14 श्रृंखला के प्रो मॉडल पर देखे हैं। यह मौजूदा आईफोन मॉडल पर देखे गए 12 मेगापिक्सल सेंसर पर एक बड़ा अपग्रेड होगा। लेकिन, मानक मॉडल पर ऑप्टिकल ज़ूम या LiDAR के लिए टेलीफोटो लेंस देखने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह कथित तौर पर केवल उच्च-अंत मॉडल के साथ उपलब्ध होगा।

कहा जाता है कि प्रो मैक्स मॉडल में एक अधिक प्रमुख कैमरा मॉड्यूल है, जिसमें अन्य सेंसर के अलावा 5-6x ऑप्टिकल जूम-सक्षम पेरिस्कोप लेंस शामिल हैं। IPhone 15 की कीमत 80,000 रुपये की सीमा में होने की उम्मीद है और प्रो मॉडल को पुराने फोन की तुलना में $ 200 (लगभग 16,400 रुपये) की भारी कीमत में बढ़ोतरी की उम्मीद है।

याद करने के लिए, भारत में iPhone 14 Pro की कीमत बेस मॉडल के लिए 1,29,900 रुपये निर्धारित की गई थी, और उसी हैंडसेट की घोषणा US में iPhone 14 Pro के लिए $999 (लगभग 82,380 रुपये) में की गई थी। इसलिए, अगर कंपनी वास्तव में कीमत में 200 डॉलर की बढ़ोतरी करती है, तो अमेरिका में कीमत 1,199 डॉलर होगी। परिवर्तित होने पर यह भारत में लगभग 98,850 रुपये है, लेकिन उम्मीद नहीं है कि Apple भारत में उसी कीमत पर iPhone 15 Pro लॉन्च करेगा क्योंकि GST, कस्टम और अन्य शुल्क हैं जो कंपनी लागू करती है। आईफोन 14 प्रो मॉडल की भारत कीमत अमेरिकी बाजार से करीब 47,500 रुपये ज्यादा थी। इसलिए, iPhone 15 प्रो मॉडल के काफी महंगे होने की संभावना है।

Oneplus Nord 3

वनप्लस नॉर्ड 3 जल्द ही भारत में लॉन्च होगा, कंपनी ने घोषणा की है कि वह जल्द ही अपने अगले नॉर्ड फोन का अनावरण करेगी। लीक के अनुसार, वनप्लस नॉर्ड 3 में 1.5K रेजोल्यूशन 120Hz डिस्प्ले की सुविधा दी गई है, जिसका आकार लगभग 6.74 इंच होगा। यह संभवतः एक AMOLED होगा क्योंकि इसने हमेशा अपने मूल नॉर्ड सीरीज फोन के साथ ही पेश किया है। हुड के तहत, मीडियाटेक डायमेंसिटी 9000 SoC हो सकता है। यह एक फ्लैगशिप-ग्रेड चिपसेट है, जो कंपनी के हाल ही में लॉन्च किए गए वनप्लस पैड को भी शक्ति प्रदान कर रहा है। अगर वनप्लस नॉर्ड 3 वास्तव में उसी चिप का उपयोग कर रहा है, तो कोई तेज प्रदर्शन प्राप्त करने की उम्मीद कर सकता है। हालांकि, ब्रांड द्वारा आधिकारिक तौर पर कुछ भी पुष्टि नहीं की गई है।

पीछे, हम 50-मेगापिक्सल के प्राथमिक कैमरे सहित ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप देख सकते हैं। इसके साथ 8-मेगापिक्सल का सेंसर और 2-मेगापिक्सल का कैमरा हो सकता है। आगे की तरफ, 5G फोन में 16-मेगापिक्सल का कैमरा होने की बात कही गई है। कहा जाता है कि यह कंपनी के सिग्नेचर अलर्ट स्लाइडर फीचर को बनाए रखेगा, जो अब चुनिंदा वनप्लस फोन पर मिलता है।

वनप्लस नॉर्ड 3 के बॉक्स से बाहर एंड्रॉइड 13 ओएस के साथ आने की संभावना है क्योंकि एंड्रॉइड 14 ओएस अभी तक बाहर नहीं हुआ है। कहा जाता है कि यह एक विशिष्ट 5,000mAh की बैटरी पेश करता है। कंपनी संभवतः फोन के साथ रिटेल बॉक्स में एक चार्जर देगी। OnePlus Nord 3 को 80W फास्ट चार्जिंग तकनीक के लिए सपोर्ट मिल सकता है। आगामी वनप्लस नॉर्ड 3 की कीमत भारत में 30,000 रुपये से कम होने की उम्मीद है।

Samsung galaxy z fold 5

सैमसंग अपने लेटेस्ट गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 स्मार्टफोन को 27 जुलाई को अपने अनपैक्ड इवेंट में लॉन्च करेगा। टिपस्टर योगेश बराड़ के अनुसार, आगामी सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप 5 क्वालकॉम के हाई-एंड स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिप से लैस होने की अफवाह है। लीक्स से यह भी पता चलता है कि फोन में 6.2-इंच HD+ AMOLED आउटर डिस्प्ले और 7.6-इंच QXGA+ AMOLED फोल्डिंग डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ होगा। हालाँकि, लीक हुई जानकारी से संकेत मिलता है कि बैटरी की क्षमता अपने पूर्ववर्ती के समान 4,400mAh पर रहेगी, जो इसके अपेक्षाकृत छोटे आकार के कारण कुछ उपयोगकर्ताओं को निराश कर सकती है, संभावित रूप से अधिक बार चार्ज करने की आवश्यकता होती है।

लीक हुई जानकारी से यह भी पता चलता है कि गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 में एक अंडर-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा के साथ-साथ फ्रंट पैनल के लिए एक कैमरा होगा। सेल्फी कैमरा 4-मेगापिक्सल सेंसर होने की अफवाह है, जबकि बाहरी कैमरे में 10-मेगापिक्सल सेंसर का रेजोल्यूशन हो सकता है। बराड़ ने आगे नए इमेज सेंसर की संभावना का उल्लेख किया, लेकिन यह अज्ञात है कि कंपनी सभी सेंसर के लिए नए का उपयोग करेगी या केवल विशिष्ट लेंस को बदल देगी।

टिप्सटर रेवेग्नस ने ट्विटर पर दावा किया है कि नए सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 की कीमत गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 से काफी कम होगी। याद दिला दें कि सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 को भारत में 12 जीबी रैम + 256 जीबी स्टोरेज के लिए 1,54,999 रुपये में लॉन्च किया गया था। नमूना।

Pixel 8 series

Google Pixel 8 सीरीज़ के अक्टूबर 2023 में लॉन्च होने की संभावना है, अगर हम पिछले लॉन्च के हिसाब से देखें। आप उम्मीद कर सकते हैं कि इसमें अगली पीढ़ी के Tensor G3 SoC की सुविधा होगी। Pixel 8 में अभी भी पीछे दो कैमरे हो सकते हैं, लेकिन प्रो मॉडल में तीन सेंसर शामिल होने की बात कही गई है। हालाँकि, यह देखते हुए कि नया हार्डवेयर और Google की शानदार इमेज-प्रोसेसिंग तकनीक हो सकती है, हम फोटोग्राफी विभाग में एक अच्छे अपग्रेड की उम्मीद कर सकते हैं।

बेहतर कम रोशनी वाली तस्वीरों के लिए Pixel 8 सीरीज़ को उन्नत 50-मेगापिक्सल सैमसंग GN2 ISOCELL वाइड कैमरा सेंसर की पेशकश करने के लिए इत्तला दे दी गई है। प्रो संस्करण में एक बेहतर अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा शामिल हो सकता है। फोन में अल्ट्रा-वाइड फोटो के लिए Sony IMX787 सेंसर शामिल हो सकता है।

रेगुलर Pixel 8 मॉडल में Sony IMX386 सेंसर के साथ 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड कैमरा होना जारी रहेगा। Pixel 8 Pro पर तीसरा कैमरा सेंसर पिछले साल जैसा ही रह सकता है, जो कि 48-मेगापिक्सल का Samsung GM5 कैमरा है। यह 5x ज़ूम की पेशकश कर सकता है, हालाँकि Google अपनी प्रसंस्करण क्षमताओं में सुधार करने पर विचार कर सकता है। Pixel 8 सीरीज़ का सेल्फी कैमरा पिछले साल की तरह ही होने की अफवाह है, जो कि 11-मेगापिक्सल का सैमसंग GM5 कैमरा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}