देशशिक्षा

720/720 के साथ TN के NEET UG टॉपर कहते हैं, ‘NCERT बाइबिल, कुरान, गीता की तरह है’

NEET UG 2023 का परिणाम इस सप्ताह जारी किया गया था और तमिलनाडु में NEET को लेकर चल रही आलोचना के बीच प्रभंजन जे मेडिकल प्रवेश परीक्षा में 720/720 का स्कोर हासिल करने वाले तमिलनाडु के पहले छात्र के रूप में उभरे।

नीट की तैयारी के लिए प्रतिदिन 15 घंटे समर्पित करने वाले प्रभंजन ने पूर्ण अंक प्राप्त करने पर उत्साह और आश्चर्य व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “मुझे पता था कि मैं 700 से ऊपर स्कोर करूंगा, लेकिन मैंने कभी भी परफेक्ट 720 की उम्मीद नहीं की थी। मैंने अपने शेड्यूल का पालन किया और लगन से काम किया।”

एनसीईआरटी का महत्व

एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, प्रभंजन ने उन्हें एनईईटी उम्मीदवारों के लिए अपरिहार्य संसाधन बताया।  उन्होंने जोर देकर कहा, “एनसीईआरटी हमारे लिए बाइबिल, कुरान और भगवद गीता की तरह है।”  सर्जन बनने की आकांक्षा के साथ, प्रभंजन कोर पाठ्यक्रम में एक मजबूत नींव के महत्व को पहचानते हैं।

समर्थन और आश्चर्य

प्रभंजन ने अपनी सफलता का श्रेय केवल अपने माता-पिता को ही नहीं बल्कि सभी दिशाओं से मिले अटूट समर्थन को भी दिया। “मुझे जो समर्थन मिला वह सिर्फ मेरे माता-पिता से नहीं था, बल्कि सभी 360 डिग्री से था,” उन्होंने पुष्टि की।

प्रभंजन के पिता ने अपने बेटे की उल्लेखनीय उपलब्धि पर बहुत गर्व व्यक्त किया, जबकि उसकी माँ ने उसके पूर्ण स्कोर पर अविश्वास साझा किया। “हमारा उद्देश्य था कि वह एनईईटी के लिए अध्ययन करे, और हमने अपना समर्थन प्रदान किया। हालांकि, हमने कभी नहीं सोचा था कि वह पूर्ण अंक प्राप्त करेगा,” उसने कहा।

नीट के उम्मीदवारों के लिए सलाह

भविष्य के एनईईटी उम्मीदवारों के लिए एक उत्साहजनक संदेश में, प्रभंजन ने पूरी तरह से तैयारी करने और कई मॉक टेस्ट लेने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ये परीक्षण छात्रों को कई तरह के सवालों से रूबरू कराते हैं, जिससे उन्हें परीक्षा पैटर्न से परिचित होने और आत्मविश्वास हासिल करने में मदद मिलती है।

प्रभंजन जे की असाधारण उपलब्धि पूरे तमिलनाडु के छात्रों के लिए एक प्रेरणा के रूप में कार्य करती है, जो इस बात की पुष्टि करती है कि समर्पण, आत्म-विश्वास और अटूट समर्थन से नीट परीक्षा में उल्लेखनीय सफलता मिल सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}