राज्य

8 लोगों की मौत, विस्फोटक बरामद होने से Manipur में फिर तनाव

अधिकारियों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि गुरुवार को Manipur  की तलहटी में हिंसा जारी रही, जिसमें बताया गया कि 29 अगस्त से कुकिस और मेइतीस के बीच लगातार गोलीबारी के बाद बिष्णुपुर और चुराचांदपुर जिलों में कम से कम आठ लोग मारे गए, जबकि 18 अन्य घायल हो गए। एन बीरेन सिंह ने स्थिति को “गंभीर” बताया और आम जनता से शांति बनाए रखने को कहा।

इस बीच, चुराचांदपुर जिले के निकटवर्ती चिंगफेई और खुसाबुंग इलाकों से भी ताजा गोलीबारी की सूचना मिली है। विवरण के अनुसार, 29 अगस्त को खोइरेंटक क्षेत्र में भारी गोलीबारी के बाद 30 वर्षीय ग्रामीण स्वयंसेवक की मौत हो गई थी। अधिकारियों ने कहा कि उसी दिन बिष्णुपुर के नारायणसेना गांव के पास एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई जब एक देशी बंदूक से गोली चल गई और उसके चेहरे पर लगी।

मणिपुर जलता रहा – यहाँ क्या हुआ
गुरुवार को, चुराचांदपुर और इंफाल पश्चिम जिलों के संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा कर्मियों द्वारा तलाशी अभियानों की एक श्रृंखला में 20 विस्फोटक उपकरणों (आमतौर पर पाइप बम के रूप में जाना जाता है), 3 आग्नेयास्त्र, 20 राउंड गोला बारूद और लगभग 30 ग्राम का जखीरा बरामद किया गया। बारूद का.

सुरक्षा स्थिति ने Manipur  के विभिन्न जिलों में पहाड़ी और घाटी दोनों क्षेत्रों को शामिल करते हुए 130 चौकियों और नाकों की स्थापना को प्रेरित किया। परिणामस्वरूप, कानून प्रवर्तन ने राज्य के विभिन्न जिलों में उल्लंघन के संबंध में 1,900 से अधिक व्यक्तियों को गिरफ्तार किया।

कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस ने आम जनता से सतर्क रहने और सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाली किसी भी अफवाह पर विश्वास न करने की अपील की। पुलिस ने यह भी कहा कि नागरिक 9233522822 पर केंद्रीय नियंत्रण कक्ष पर पहुंचकर किसी भी संदिग्ध सामग्री की प्रामाणिकता को सत्यापित कर सकते हैं।

लगातार हिंसा के मद्देनजर, 31 अगस्त को इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएलएफ) द्वारा चुराचांदपुर के लोनफाई, खौसाबुंग, कांगवई और सुगनू इलाकों में पूर्ण बंद का आह्वान किया गया था। हालाँकि, चिकित्सा, पुलिस, पानी, बिजली और प्रेस जैसी आपातकालीन सेवाओं को बंद से छूट दी गई थी।

मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने राज्य की वर्तमान स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए इसे ”गंभीर” बताया और कहा कि अवैध अप्रवासियों की आमद और वनों की कटाई के कारण जनसांख्यिकीय असंतुलन वर्तमान संकट के कुछ मूल कारण हैं। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य नाजुक स्थिति में है और मौजूदा स्थिति ने उन्हें हर कदम बहुत सावधानी से उठाने के लिए मजबूर किया है।

3 मई को Manipur  में जातीय हिंसा भड़कने के बाद से 160 से अधिक लोग मारे गए हैं और कई सैकड़ों घायल हुए हैं, जब बहुसंख्यक मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में “आदिवासी एकजुटता मार्च” आयोजित किया गया था।

मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि नागा और कुकी सहित आदिवासी 40 प्रतिशत हैं और ज्यादातर पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}