शिक्षा

CUET UG registration के दौरान एक विश्वविद्यालय का चयन करने से चूक गए? आप अभी भी DU के लिए आवेदन कर सकते हैं

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने उन उम्मीदवारों के लिए आशा की किरण प्रदान की है, जिन्होंने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट CUET UG registration के दौरान वरीयता के रूप में विश्वविद्यालय का चयन नहीं किया था।

डीयू के एक अधिकारी के मुताबिक, ऐसे उम्मीदवार अब भी यूनिवर्सिटी के कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल के जरिए दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।  यह घोषणा शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए प्रवेश प्रक्रिया के तहत आयोजित एक वेबिनार के दौरान हुई।

दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश के डीन हनीत गांधी ने उन छात्रों को दी जाने वाली छूट पर प्रकाश डाला, जिन्होंने शुरू में सीयूईटी-यूजी पंजीकरण के दौरान डीयू को वरीयता के रूप में नहीं चुना था। गांधी ने कहा कि ये छात्र अब सीएसएएस पोर्टल के जरिए विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा, CUET UG registration के दौरान ‘अनारक्षित’ श्रेणी का विकल्प चुनने वाले उम्मीदवार भी सीएसएएस पोर्टल पर आरक्षित श्रेणी में आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते उनका प्रमाणपत्र तैयार हो।

सीएसएएस पोर्टल के माध्यम से प्रवेश

CSAS पोर्टल इस महीने की शुरुआत में लॉन्च किया गया था, और यह छात्रों के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। वेबिनार के दौरान एडमिशन ब्रांच की टीम ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, एडमिशन गाइडलाइंस और फॉर्म भरने की विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने इच्छुक छात्रों के प्रश्नों को भी संबोधित किया, जिसमें यह सवाल भी शामिल था कि क्या विश्वविद्यालय को प्राथमिकता के रूप में नहीं चुने जाने पर भी डीयू के लिए आवेदन करना संभव है।

गांधी ने स्पष्ट किया कि जिन उम्मीदवारों ने शुरू में सीयूईटी-यूजी पंजीकरण के दौरान वरीयता के तौर पर दिल्ली विश्वविद्यालय का चयन नहीं किया था, वे अब सीएसएएस पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, जिन छात्रों ने वांछित कार्यक्रमों का चयन किया है, वे सीयूईटी के दूसरे चरण के दौरान भी आवेदन कर सकते हैं।

श्रेणियों का परिवर्तन

उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई चिंताओं में से एक बदलती श्रेणियों से संबंधित थी। गांधी ने श्रेणियों को बदलने की सलाह दी लेकिन उल्लेख किया कि यदि उम्मीदवार के प्रमाण पत्र के साथ कोई समस्या है और यह अब तैयार है, तो वे आरक्षित श्रेणी का विकल्प चुन सकते हैं।

हालांकि, सीएसएएस पोर्टल पर आवेदन करने के बाद श्रेणियों में बदलाव संभव नहीं है। सीयूईटी एप्लिकेशन के दौरान इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी बदलने के बारे में पूछे जाने पर, गांधी ने बताया कि छात्र वैकल्पिक संपर्क विवरण का उल्लेख कर सकते हैं। हालाँकि, CUET UG registration के दौरान प्रदान किए गए डेटा को प्रामाणिक जानकारी मानता है, और सभी संचार CUET के साथ पंजीकृत नंबर पर भेजे जाते हैं।

प्रवेश प्रक्रिया

दिल्ली विश्वविद्यालय के लिए प्रवेश प्रक्रिया CSAS पोर्टल के माध्यम से शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए 78 स्नातक कार्यक्रमों में कुल 71,000 सीटों की पेशकश करती है। पंजीकरण शुल्क विभिन्न श्रेणियों के लिए अलग-अलग है, और विश्वविद्यालय अपने 68 कॉलेजों के माध्यम से विभिन्न स्नातक कार्यक्रम और बीए कार्यक्रम संयोजन प्रदान करता है।

CSAS पंजीकरण प्रक्रिया में दो चरण होते हैं। पहले चरण में व्यक्तिगत विवरण और 12वीं कक्षा में प्राप्त शैक्षणिक अंकों को भरना शामिल है। दूसरा चरण सीयूईटी परिणामों की घोषणा के बाद शुरू होगा, जहां उम्मीदवार अपने सीएसएएस डैशबोर्ड में लॉग इन करेंगे और वरीयता-भरने की प्रक्रिया पूरी करेंगे।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज सुपरन्यूमेररी कोटा के तहत 26 खेलों/खेलों और 14 श्रेणियों (एनएसएस और एनसीसी सहित) की भी पहचान की है। प्रवेश के संयुक्त डीन, अमित पुंडीर ने स्पष्ट किया कि खेल या ईसीए कोटा के माध्यम से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पहले सामान्य सीटों के लिए माना जाएगा।

ईसीए और खेल परीक्षणों के बाद, एक नया स्कोर तैयार किया जाएगा, और उम्मीदवारों के पास अपनी पसंद की सीट का चयन करने का विकल्प होगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा अपने सीएसएएस पोर्टल के माध्यम से प्रदान किया गया लचीलापन उन छात्रों के लिए एक मूल्यवान अवसर प्रदान करता है जो सीयूईटी-यूजी पंजीकरण के दौरान शुरू में विश्वविद्यालय का चयन करने से चूक गए होंगे। यह सुनिश्चित करता है कि योग्य उम्मीदवारों के पास दिल्ली विश्वविद्यालय छतरी के नीचे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक में आवेदन करने और प्रवेश सुरक्षित करने का मौका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}