दिल्ली

Delhi Matro के यात्रियों को अब सफर के लिए टोकन की जरूरत नहीं होगी, वे अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर सकेंगे

Delhi Matro रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) वर्तमान में एक नई फोन-आधारित क्यूआर कोड टिकटिंग तकनीक के लिए परीक्षण करने की प्रक्रिया में है। इसका मतलब यह है कि यात्रियों को यात्रा करने के लिए टोकन लेने के लिए लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा, वे अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। अधिकारियों के मुताबिक, इस तकनीक के लिए आवेदन उपयोग के लिए तैयार है, और वे अंतिम परीक्षण चरण पूरा करने के बाद जून के अंत तक इसे लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं, हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट।

पहले कदम के तौर पर डीएमआरसी नई तकनीक का आंतरिक परीक्षण कर रही है। इन परीक्षणों में विभिन्न परीक्षण शामिल हैं, जिसमें प्रतिगमन परीक्षण शामिल हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सिस्टम सुचारू रूप से कार्य करता है और बिना किसी समस्या के क्यूआर कोड टिकट उत्पन्न कर सकता है। इसका उद्देश्य यात्रियों को प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराने से पहले संभावित बाधाओं की पहचान करना और उनका समाधान करना है। DMRC में कॉर्पोरेट संचार के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा कि उन्हें इस महीने के अंत तक यह सुविधा शुरू होने की उम्मीद है।

Delhi Matro रेल ऐप का उपयोग

नई क्यूआर कोड तकनीक का इस्तेमाल कर ई-टिकट जनरेट करने के लिए यात्रियों को दिल्ली मेट्रो रेल ऐप का इस्तेमाल करना होगा। ऐप उपयोगकर्ताओं को कई विकल्पों के माध्यम से भुगतान करने की अनुमति देता है। भुगतान पूरा होते ही ऐप एक क्यूआर कोड जनरेट करेगा। मेट्रो स्टेशन में प्रवेश पाने के लिए यात्री बस अपने फोन को स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट पर क्यूआर कोड स्कैनर के सामने रख सकते हैं।

वर्तमान टिकटिंग के तरीके और क्यूआर कोड के लिए संक्रमण

वर्तमान में, DMRC के लगभग 75 प्रतिशत यात्रियों को अपनी मेट्रो यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड का उपयोग करने का अनुमान है। पिछले साल मई में यह प्रतिशत बढ़कर 78% हो गया, लेकिन कोविड-19 महामारी से पहले यह लगभग 70% था। DMRC की दैनिक सवारियां वर्तमान में लगभग 5.5 से 6 मिलियन यात्राएं हैं, जो कि पूर्व-कोविद सवारियों का लगभग 90% है। उस दौरान रोजाना यात्रियों की औसत संख्या 6 से 65 लाख के बीच थी।

क्यूआर कोड के माध्यम से ई-टिकट की शुरुआत के साथ, यात्रियों के पास अभी भी टोकन खरीदने, स्मार्ट कार्ड का उपयोग करने या पेपर-आधारित क्यूआर टिकट खरीदने का विकल्प होगा। हालांकि, डीएमआरसी के अधिकारियों ने लंबे समय में टोकन के उपयोग को चरणबद्ध करने की योजना का संकेत दिया है।

क्यूआर कोड-आधारित पेपर टिकट और चुनौतियां

क्यूआर कोड प्रौद्योगिकी में बदलाव की सुविधा के लिए, डीएमआरसी ने हाल ही में अपनी सभी मेट्रो लाइनों पर क्यूआर कोड आधारित पेपर टिकट पेश किए हैं। प्रत्येक मेट्रो स्टेशन पर कम से कम दो प्रवेश और निकास एएफसी गेट क्यूआर कोड पढ़ सकते हैं। हालाँकि, संक्रमण पूरी तरह से सुचारू नहीं रहा है, क्योंकि कुछ यात्रियों ने नई प्रणाली के साथ गड़बड़ियों और कठिनाइयों का सामना करने की सूचना दी है।

इन चुनौतियों के बावजूद, डीएमआरसी तकनीक में सुधार करने और परीक्षणों के दौरान पहचानी गई किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उनका लक्ष्य मेट्रो यात्रियों के लिए एक अधिक कुशल और उपयोगकर्ता के अनुकूल टिकटिंग अनुभव प्रदान करना है, जिससे दिल्ली में समग्र यात्रा अनुभव को और बढ़ाया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}