दिल्लीराज्य

Delhi Metro एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ट्रेनों की परिचालन गति बढ़कर 110 किमी प्रति घंटे हो गई

Delhi Metro डीएमआरसी ने कहा कि नई दिल्ली को आईजीआई हवाईअड्डे के जरिए द्वारका सेक्टर-21 से जोड़ने वाली 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (एईएल) पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन गति गुरुवार से 100 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 110 किमी प्रति घंटे कर दी गई है।

इसमें कहा गया है कि ट्रेनों की गति बढ़ाने का निर्णय Delhi Metro रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) को मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) से अनिवार्य मंजूरी मिलने के बाद लिया गया। डीएमआरसी ने कहा कि परिचालन गति में 110 किलोमीटर प्रति घंटे की वृद्धि के साथ, यात्री अब लगभग 16 मिनट में नई दिल्ली स्टेशन से हवाई अड्डे (टी-3) तक पहुंच सकते हैं।

“इस गति वृद्धि ने हवाई अड्डे को शहर के केंद्र राजीव चौक के बहुत करीब ला दिया है, जहां अब 15 मिनट के भीतर पहुंचा जा सकता है। वर्तमान वृद्धि के बाद नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर -21 मेट्रो स्टेशन तक कुल यात्रा का समय लगभग 20 मिनट होगा। इसके अलावा। एक बयान में कहा गया, ”आने वाले दिनों में 120 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति सीमा लागू होने के बाद, पूरे एईएल पर यात्रा का कुल समय घटकर केवल 19 मिनट रह जाएगा।”

इसमें कहा गया है कि इस वृद्धि के साथ, डीएमआरसी ने 110 किमी प्रति घंटे की उल्लेखनीय गति हासिल करके भारतीय मेट्रो क्षेत्र में एक नया मानदंड स्थापित किया है और देश में सबसे तेज मेट्रो प्रणालियों में से एक होने का गौरव बरकरार रखा है।

डीएमआरसी के अधिकारियों ने कहा कि 22 मार्च को, दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन गति 90 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 100 किमी प्रति घंटे कर दी थी। उन्होंने कहा कि आवश्यक मंजूरी मिलने के बाद ट्रेनों की गति 110 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 120 किमी प्रति घंटे कर दी जाएगी।

डीएमआरसी ने कहा, “उच्च गति यात्रा और हवाईअड्डे तक परेशानी मुक्त कनेक्टिविटी का संयोजन यात्रियों को एक सुविधाजनक और किफायती विकल्प प्रदान करता है।” इसके अलावा, डीएमआरसी ने हाल ही में क्यूआर कोड और व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग के माध्यम से तेज और कैशलेस टिकटिंग विकल्पों के संदर्भ में यात्री सुविधा के लिए भी उपाय किए हैं, जिससे यात्रियों को विशेष रूप से विदेश से आने वाले यात्रियों को टिकट काउंटर पर जाने और कतार में खड़े होने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। जोड़ा गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}