देश

G20 दिल्ली में महाशक्तियों का ‘मेला’, समिट में शिरकत करने आने लगे मेहमान

दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी 20 बैठक के लिए राष्ट्राध्यक्षों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत के लिए रवाना हो चुके हैं. जी 20 मीटिंग से पहले पीएम नरेंद्र मोदी के साथ महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है. जी 20 बैठक के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं. जी 20 बैठक से पहले पीएम मोदी ने एक आर्टिकल में बताया कि इसका मकसद क्या है. जी 20 बैठक के बारे में कहा कि हमें अब संगठनों में बहुपक्षवाद की अवधारणा पर काम करना होगा. हमें ग्लोबल साउथ से जुड़े देशों के विकास के बारे में भी सोचना होगा. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि हम वसुधैव कुटुंबकम की भावना में भरोसा करते हैं जिसमें भाषा कोई बाधा नहीं है. हम एक परिवार की तरह है जिसमें एक दूसरे का हाथ पकड़ कर आगे बढ़ना होगा. बता दें कि जी 20 बैठक के मद्देनजर दिल्ली और एनसीआर में लोगों को किसी तरह की मुश्किल का सामना ना करना पड़े इसके लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं. इससे पहले जी 20 की बैठक इंडोनेशिया में हुई थी.

खालिस्तानी माहौल कर सकते हैं खराब

स्पेशल ब्रांच ने दिल्ली पुलिस की सभी यूनिटों को सीक्रेट मैसेज भेजकर कहा है कि दिल्ली का माहौल खालिस्तानी बिगाड़ सकते हैं, लिहाजा अलर्ट रहने की जरूरत है, वीआईपी रुट्स और नई दिल्ली इलाके में वे झंडा फहराने और तोड़फोड़ की घटना को अंजाम दे सकते हैं.

मनमोहन सिंह-देवेगौड़ा को रात्रिभोज का न्यौता

आयोजित होने वाले G20 रात्रिभोज में पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा को आमंत्रित किया गया है. जी 20 बैठक को कई लिहाज से अहम माना जा रहा है. इसे दुनिया में भारक की ताकत के रूप में देखा जा रहा है. बैठक से पहले पीएम मोदी ने आर्टिकल लिखकर बताया था कि भारत पूरे विश्व को एक परिवार की तरह मानता है.

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति दिल्ली पहुंचे

जी 20 मीटिंग में शिरकत करने के लिए अर्जेंटीना के राष्ट्रपति भी दिल्ली पहुंच चुके है. 9 से 10 सितंबर तक चलने वाली बैठक के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. जी 20 मीटिंग से इतर राष्ट्राध्यक्षों के साथ बैठक भी होने वाली है. इस समिट को भारत के लिए कई मायनों से अहम बताया जा रहा है.

जी-20 मीटिंग पर बाइडेन का खास ट्वीट

दिल्ली रवाना होने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि जी 20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच है, वो बेसब्री से उस पल का इंतजार कर रहे हैं जब वो बैठक का हिस्सा बनेंगे. उन्होंने कहा कि हमें वैश्विक सहयोग के लिए आगे बढ़ना होगा जिसमें हर एक मुल्क की भागीदारी होनी चाहिए

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जी 20 में मेहमानों की सुरक्षा के लिए ड्रोन की तैनाती की गई. मीटिंग में किसी तरह का व्यवधान ना हो उसके लिए खास इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली के चप्पे चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों को आवश्यक काम के लिए दिल्ली आना है वो एडवायजरी का पालन करें

9-10 सितंबर को जी 20 मीटिंग

जी 20 बैठक में शामिल होने के लिए विदेशी राष्ट्राध्यक्षों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है, बताया जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली पहुंचने के तुरंत बाद 7 लोककल्याण मार्ग जाएंगे जहां पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता होगी. जी 20 से पहले इस बैठक को कई मायनों में खास बताया जा रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}