दिल्लीदेशविदेश

IS आतंकी Rizwan Ashraf का प्रयागराज connection आया सामने, राममंदिर की कर रहा था रेकी

Delhi में एनआईए (NIA) ने 3 लाख के इनामी आतंकी Shahnawaz Alam alias Abdullah alias Mo Ibrahim alias Prince (Terrorist Ibrahim) को गिरफ्तार करने के साथ ही उसके दो साथियों को भी दबोचा. पकड़े गए तीनों आरोपियों के तार Pakistan की जांच agency ISI और आतंकी संगठन ISIS से सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं. NIA द्वारा पकड़े गए तीनों आतंकियों की जांच पड़ताल में Mohd. Rizwan Ashraf का Prayagraj से संबंध भी सामने आया है.

Prayagraj में आतंकी का ठिकाना
Mohammad Rizwan Ashraf ने प्रयागराज (Prayagraj) को भी अपना ठिकाना बना रखा था. NIA द्वारा पकड़े गए Rizwan ने Prayagraj शहर के पुराने मोहल्ले के मुस्लिम बाहुल्य इलाके में रहता था. हालांकि NIA ने उसको Lucknow से गिरफ्तार किया है. उसके ठिकाने को तलाशने के लिए NIA की टीम ने Prayagraj में भी पहुंचकर जांच पड़ताल की है. मंगलवार देर रात तक खुफिया agency संदिग्ध आतंकी Rizwan Ashraf के बारे में गोपनीय तरीके से जानकारी जुटाती रही.

Rizwan Ashraf मूलतः फतेहपुर के Khaildar मोहल्ले का रहने वाला
गिरफ्तार Rizwan Ashraf मूलतः फतेहपुर के Khaildar मोहल्ले का रहने वाला बताया जा रहा है. कुछ महीने पहले तक Rizwan Ashraf Prayagraj के Naini इलाके में भी रहा. खुफिया agencies और पुलिस Rizwan Ashraf के बारे में और जानकारी जुटा रही हैं. noteworthy हो कि करीब दो साल पहले Prayagraj के Karaili से ISIS से जुड़े 2 आतंकियों को गिरफ्तारी किया गया था. खुफिया agencies Prayagraj से गिरफ्तार आतंकियों से Rizwan Ashraf के connectionsको खंगालने में जुटी हुई हैं. संदिग्ध Rizwan करीब तीन महीने से Lucknow में अपना ठिकाना तलाश कर रहा था. सुरक्षा agencies की जांच पड़ताल में इसका खुलासा हुआ है. बताया जा रहा है कि उसने आने जाने के लिए Prayagraj नंबर की एक बाइक भी ले रखी थी.

ATS के Additional SP की पांच सदस्यीय टीम कर रही पूछताछ
UP ATS की टीम मंगलवार को Delhi पहुंच कर Rizwan Ashraf से लंबी पूछताछ की. टीम में शामिल Additional SP अनुराग दर्शन के साथ गए दो DSP और दो inspectors ने रिजवान से उसके माड्यूल के विषय में जानकारी जुटाई. सूत्रों के मुताबिक, टीम उसके Lucknow आने के मकसद से लेकर कब और कैसे पहुंचा और यहां से कहां-कहां आता जाता रहा, इससे संबंधित सवाल-जवाब किए. Rizwan पुलिस की 14 दिन की police custody पर है. जांच एजेंसी उसके पूरे मॉड्यूल की custody खंगाल रही है.

तीन संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार
NIA की टीम ने दो दिन पहले Delhi, Dehradun, Aligarh, Lucknow, Moradabad और Prayagraj में छापेमारी की थी. इसमें जांच एजेंसी को तीन लाख के इनामी आतंकी शाहनवाज़ आलम उर्फ अब्दुल्ला और मोहम्मद रिज़वान अशरफ के साथ ही मोहम्मद अरशद वारसी को अलग-अलग ठिकानों पर गिरफ्तार किया. ये सभी मिलकर अयोध्या के राम मंदिर के साथ ही देश भर में कई स्थानों पर आतंकी वारदातों को अंजाम देने की प्लानिंग को पूरा करने में जुटे हुए थे. पकड़े गए आतंकियों के पास से विस्फोटक के साथ ही असलहे व अन्य वस्तुएं बरामद की गईं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}