देशधार्मिकधार्मिक

Jagannath Rath Yatra: राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री ने भक्तों को दी शुभकामनाएं

Jagannath Rath Yatra: ओडिशा के पुरी में मंगलवार से शुरू हो रही भगवान जगन्नाथ की वार्षिक ‘रथ यात्रा’ के साथ समुद्र किनारे तीर्थ नगरी में हजारों भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। ओडिशा सरकार ने मेगा-धार्मिक आयोजन के लिए विस्तृत व्यवस्था की थी।

इस पावन दिन पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार सुबह पुरी शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती से मुलाकात की. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रीय राजधानी से यात्रा की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए हौज खास, दिल्ली में जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की।

इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रार्थना और शुभकामनाएं देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। “रथ यात्रा की सभी को बधाई। जैसा कि हम इस पवित्र अवसर का जश्न मनाते हैं, भगवान जगन्नाथ की दिव्य यात्रा हमारे जीवन को स्वास्थ्य, खुशी और आध्यात्मिक समृद्धि से भर दे, ”प्रधानमंत्री ने यात्रा के एक वीडियो के साथ अपने ट्वीट में लिखा।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्विटर पर बधाई दी। हिंदी में लिखे अपने ट्वीट में गृह मंत्री ने लिखा, “श्री जगन्नाथ रथ यात्रा सनातन संस्कृति का एक बहुत ही शुभ पर्व है, जिसे देश के करोड़ों श्रद्धालु बड़ी श्रद्धा से मनाते हैं। श्री जगन्नाथ रथ यात्रा की सभी को शुभकामनाएं। रथ यात्रा का यह पर्व सभी के जीवन में शांति, समृद्धि और समृद्धि लाए। जय जगन्नाथ।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी सभी को शुभ रथ यात्रा की शुभकामना देते हुए अपना एक वीडियो पोस्ट किया। “पवित्र रथ यात्रा के शुभ अवसर पर सभी को मेरी शुभकामनाएं। भगवान के आशीर्वाद और आपके सहयोग से, आइए हम नए ओडिशा के विकास का मार्ग प्रशस्त करें, ”सीएम ने ट्विटर पर अपने वीडियो के कैप्शन के रूप में लिखा।

Jagannath Rath Yatra श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के मुख्य प्रशासक रंजन कुमार दास ने कहा कि मंगलवार को पुरी में लगभग 10 लाख लोगों के जुटने की उम्मीद है, जब भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ के रथों को श्री गुंडिचा मंदिर तक खींचा जाता है।

इस बीच, उत्सव के लिए 12वीं शताब्दी के इस मंदिर के सामने देवताओं के तीन विशाल रथों को खड़ा किया गया है। परिवहन आयुक्त अमिताभ ठाकुर ने कहा कि पुरी में सुरक्षा बलों के 180 प्लाटून (1 प्लाटून में 30 कर्मी होते हैं) तैनात किए गए थे। शहर को सुचारू यातायात प्रबंधन के लिए अलग-अलग जोन और सेक्शन में बांटा गया है।

उन्होंने कहा कि समुद्र तट पर गश्त के लिए एक तटरक्षक हेलीकॉप्टर को भी सेवा में लगाया गया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दो जुलाई तक पारादीप में इंटरसेप्टर नौकाएं तैनात रहेंगी। एक अधिकारी ने कहा कि त्योहार के दौरान कुल 125 विशेष ट्रेनें पुरी की यात्रा करेंगी, ड्रोन कैमरों की सहायता से बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरे ‘रथ यात्रा’ के दौरान काम करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}