राज्य

Junagadh में ‘अवैध’ दरगाह को लेकर हुई झड़प में एक की मौत, 174 हिरासत में

Gujarat के Junagadh जिले में झड़पों के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई थी, जब नागरिक निकाय के अधिकारियों की एक टीम ने एक Junagadh को एक विध्वंस नोटिस दिया था, जिसमें कहा गया था कि वे कथित अवैध अतिक्रमण हटा देंगे। इसके कारण एक उच्च नाटक हुआ और कम से कम 200-300 लोग शुक्रवार शाम को दरगाह के आसपास एकत्र हुए, पुलिस अधिकारियों पर पथराव किया, एक पुलिस चौकी में तोड़फोड़ की और पुलिस वाहनों को भी आग लगा दी।

हमले में पुलिस उपाधीक्षक समेत तीन पुलिसकर्मी घायल हो गये. पुलिस ने हिंसा के सिलसिले में 174 लोगों को हिरासत में लिया है। घटना के वीडियो में धार्मिक ढांचे के आसपास 200-300 लोगों को विध्वंस का विरोध करते हुए दिखाया गया है। उन्हें चिल्लाते और पुलिस वाहनों पर पथराव करते सुना जा सकता है।

जब भीड़ ने पुलिस पर पथराव करना शुरू किया, तो पुलिस अधिकारियों ने जवाबी कार्रवाई में उन्मादी भीड़ पर आंसू गैस के गोले दागे। जूनागढ़ नगर निगम के अधिकारी मजेवाड़ी गेट के सामने दरगाह के बाहर विध्वंस का नोटिस लगाने पहुंचे थे. नागरिक निकाय के नोटिस में कहा गया है कि धार्मिक संरचना “अवैध रूप से” बनाई गई थी।

अधिकारियों ने सबूत पेश करने के लिए पांच दिनों की समय सीमा दी कि दरगाह को कानूनी तरीके से बनाया गया था अन्यथा इसे ध्वस्त कर दिया जाएगा, यह कहते हुए कि प्रबंधन को इसका खर्च वहन करना होगा।

इस नोटिस से हंगामा मच गया और उपद्रवी कल रात 9 बजे दरगाह के पास जमा हो गए और पुलिस पर पथराव किया। जैसे ही हिंसा भड़की, स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों को इलाके में भेजा गया। फिलहाल स्थिति शांतिपूर्ण है।

उन्होंने कहा, “हमने 174 लोगों को पकड़ा है और हमारी टीमें पूरी रात पेट्रोलिंग ड्यूटी पर थीं। जब भीड़ ने पथराव करना शुरू किया, तो हमें आंसू गैस के गोले दागने पड़े। CCTV फुटेज के आधार पर एक व्यक्ति की मौत हो गई और संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है।” अब, नगर निगम तय करेगा कि विध्वंस कब किया जाएगा,” पुलिस ने कहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}