राज्य

Kerala Government ने कहा Nipah Outbreak से घबराने की जरूरत नहीं

Kerala Government ने गुरुवार को कहा कि कोझिकोड जिले में निपाह के प्रकोप Nipah Outbreak  के बारे में आशंकित होने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन लोगों को अपनी दैनिक गतिविधियों में सावधानी बरतने की जरूरत है।

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने 11 सितंबर की रात के बाद से सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों के बारे में विस्तार से बताया, जब उत्तरी केरल जिले में निपाह Nipah Outbreak  के कारण दो मौतें होने का संदेह था, ताकि वायरस के प्रसार का मुकाबला किया जा सके और संक्रमित लोगों का इलाज किया जा सके।

उन्होंने विधानसभा में एक बयान में कहा, “किसी भी आशंका की कोई जरूरत नहीं है। हम सब मिलकर सावधानी के साथ इस मुद्दे से निपट सकते हैं।”

मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाने वाले इस वायरस ने कोझिकोड जिले में दो लोगों की जान ले ली है और तीन अन्य को संक्रमित कर दिया है।

बुधवार को, 24 वर्षीय एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता हालिया प्रकोप के बाद से केरल का पांचवां निपाह मामला बन गया।

उपचाराधीन तीन संक्रमित व्यक्तियों में से एक नौ वर्षीय लड़के की हालत गंभीर बनी हुई है और सरकार ने आईसीएमआर से मोनोक्लोनल एंटीबॉडी का आदेश दिया है।

यह निपाह वायरस संक्रमण के लिए एकमात्र उपलब्ध एंटी-वायरल उपचार है, हालांकि यह अभी तक चिकित्सकीय रूप से सिद्ध नहीं हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}