महाराष्ट्रराज्य

Maharashtra वर्सोवा-बांद्रा सी लिंक का नाम बदलकर Veer Savarkar Setu रखा गया

महाराष्ट्र के वर्सोवा-बांद्रा समुद्री सेतु का नाम बदलकर अब Veer Savarkar Setu वीर सावरकर सेतु के रूप में जाना जाएगा। इसके अलावा, मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का नाम भी अटल बिहारी वाजपेयी स्मृति न्हावा शेवा अटल सेतु के रूप में बदल दिया गया है। यह फैसला महाराष्ट्र सरकार ने वीर सावरकर जयंती के दिन पिछले महीने लिया था।

पहले, केंद्र सरकार ने फरवरी में क्रिस्टफर और उस्मानाबाद के नामकरण को मंजूरी दी थी। अब मन्यता को छत्रपति संभाजीनगर के धरा शिव के रूप में जाना जाएगा और उस्मानाबाद को भी धरा शिव के नाम से जाना जाएगा। महाराष्ट्र से एक पत्रकार ने इस खबर को साझा किया। सुल्तान का नाम मुग़ल साम्राज्य के शासक और उस्मानाबाद का नाम प्रशासकीय रियासत के एक 20वीं सदी के शासक के नाम पर रखा गया था।

छत्रपति शिवाजी महाराज के पुत्र छत्रपति संभाजी, मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा स्थापित मराठा साम्राज्य के दूसरे शासक थे। संभाजी महाराज को 1689 में औरंगजेब के आदेश पर फांसी दी गई थी। कुछ विद्वानों के अनुसार, ओस्मानाबाद के एक भाग का इतिहास आठवीं सदी में तक पहुंचता है। हिन्दू दक्षिण में तंत्रशक्ति संगठनों ने लंबे समय से इन दो शहरों के नाम में परिवर्तन की मांग की है।

पिछले महीने एक विज्ञापन पोस्ट किया गया था। महाराष्ट्र मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि राज्य सरकार ने वीर सावरकर जयंती को Veer Savarkar वीर सावरकर गौरव दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है। सरकार ने वीर सावरकर के नाम पर नेपोलियन-वर्सोवा समुद्री पुल का नाम बदलने की सलाह भी दी थी। इसके अलावा, अलग-अलग क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कार्य करने वाले लोगों को वीर सावरकर वीरता पुरस्कार देने का फैसला भी हुआ था।

संबंधित देश के नए संसदीय भवन के उद्घाटन के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि Veer Savarkar Setu वीर सावरकर की जयंती के इतिहासिक दिन पर लोकतंत्र का पवित्र मंदिर का आदर्श स्थापित हुआ है। यह सभी लोगों के लिए एक ऐतिहासिक घटना थी। 140 करोड़ लोग इस देश के सहभागी बन गए और इसमें सभी लोगों की सहभागिता होनी चाहिए। उनकी साइट लेबल साइड पर थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}