देश

One Nation One Election, आयोग ने 2018 की रिपोर्ट में क्या सुझाव दिया

One Nation One Election’ के आसपास बहस 2018 में शुरू हुई जब भारत के विधि आयोग ने अपनी मसौदा सिफारिश में सुझाव दिया कि लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव कराना देश को लगातार चुनाव मोड में रहने से रोकने का समाधान है। .

केंद्रीय कानून मंत्रालय को सौंपी गई मसौदा रिपोर्ट में कहा गया है कि लोक सभा (लोकसभा) और राज्य विधान सभाओं के लिए एक साथ चुनाव कराने से सार्वजनिक धन की बचत होगी, प्रशासनिक व्यवस्था और सुरक्षा बलों पर बोझ कम होगा और यह सुनिश्चित होगा सरकारी नीतियों का बेहतर कार्यान्वयन.

इसमें आगे कहा गया कि एक साथ चुनाव कराने से देश के प्रशासन को चुनाव प्रचार के बजाय विकास संबंधी गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। हालाँकि, रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि संविधान के मौजूदा ढांचे के भीतर एक साथ चुनाव कराना संभव नहीं है।

विधि आयोग के सुझाव

One Nation One Election आयोग ने सुझाव दिया कि किसी भी नवगठित सदन को केवल मुख्य चुनाव तक ही काम करना चाहिए। यह सुनिश्चित करना है कि एक साथ चुनावों का कार्यक्रम बाधित न हो और चुनाव समकालिक हों। आयोग ने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के प्रासंगिक प्रावधानों में संशोधन करने की भी सिफारिश की, ताकि एक कैलेंडर में पड़ने वाले सभी उपचुनाव एक साथ आयोजित किए जा सकें।

हाल के संसद सत्र के दौरान, कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि, “लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के एक साथ चुनाव के लिए एक व्यावहारिक रोडमैप और रूपरेखा तैयार करने के लिए मामला अब आगे की जांच के लिए विधि आयोग को भेजा गया है।”

संवैधानिक विशेषज्ञों के अनुसार, यदि ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ का पालन करना है, तो कम से कम पांच अनुच्छेदों में संशोधन करना होगा।

‘सबसे बड़ी चुनौती राजनीतिक सहमति है’
पूर्व लोकसभा महासचिव पीडीटी आचार्य ने ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के कार्यान्वयन पर चिंता व्यक्त की है।

‘संसद के सदनों की अवधि से लेकर राष्ट्रपति द्वारा लोक सभा को भंग करने से लेकर राज्य विधानमंडलों की अवधि तक के अनुच्छेद और राज्य विधानमंडलों के विघटन से संबंधित अनुच्छेद और अनुच्छेद 356 से संबंधित राज्यों में राष्ट्रपति शासन लगाने को संशोधित करने की आवश्यकता है।”

आचार्य ने यह भी कहा कि सबसे बड़ी चुनौती सभी राजनीतिक दलों को एक मंच पर लाना है। दिसंबर 2022 में, भारत के 22वें विधि आयोग ने देश में एक साथ चुनाव कराने की व्यवहार्यता पर राष्ट्रीय राजनीतिक दलों, नौकरशाहों, शिक्षाविदों, विशेषज्ञों आदि के लिए छह प्रश्नों का एक सेट तैयार किया। आयोग की अंतिम रिपोर्ट का अभी भी इंतजार है. इससे पहले, लोकसभा और सभी राज्य विधानसभाओं के चुनाव 1951-52, 1957, 1962 और 1967 में एक साथ हुए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}