देश

PM मोदी ने दिया रोजगार का तोहफा, 51 हजार युवाओं को बांटे नियुक्ति पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज (सोमवार को) रोजगार का तोहफा दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने 51 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र (Appointment Letters) बांटे. पीएम मोदी ने कहा कि देश में इंफ्रास्ट्रक्चर का तेजी से विकास हो रहा है. रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं. युवा देश की सेवा कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार मेले के तहत लगभग 51 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि युवा देश की सेवा करना चाहते हैं. मैं उन सभी को बधाई देता हूं जिन्हें आज नियुक्ति पत्र मिला है. मैं उन्हें इस अमृत काल में भारत की जनता का ‘अमृत रक्षक’ कहता हूं. पीएम मोदी ने ये भी कहा कि हमारे युवाओं के लिए रोजगार के नए रास्ते खोलने के लिए अर्धसैनिक बलों की भर्ती प्रक्रिया में कई बदलाव किए गए हैं.

युवाओं को पीएम ने क्यों कहा ‘अमृतरक्षक’?

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजादी के इस अमृतकाल में, देश की आजादी के और देश के कोटि-कोटि जनों के अमृतरक्षक बनने पर मैं आप सबको बधाई देता हूं. मैंने आपको अमृतरक्षक इसलिए कहा क्योंकि आज जिन युवाओं को नियुक्ति पत्र मिल रहा है, वो देश की सेवा के साथ-साथ देश के नागरिकों की भी रक्षा करेंगे.

भर्ती प्रक्रिया में बड़े बदलाव

पीएम मोदी ने कहा कि बीते कुछ साल में अर्धसैनिक बलों की भर्ती प्रक्रिया में कई बड़े परिवर्तन किए हैं. आवेदन से लेकर चयन तक की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है. अर्द्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा अब 13 स्थानीय भाषाओं में भी कराई जा रही है. पहली ऐसी परीक्षा में सिर्फ हिंदी या अंग्रेजी चुनने का ही विकल्प होता था. अब मातृभाषा का मान बढ़ा है. इस बदलाव से लाखों युवाओं के लिए रोजगार पाने के रास्ते खुल गए हैं.

यूपी की पीएम ने की तारीफ

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि सुरक्षा का वातावरण और कानून का राज विकास की रफ्तार को तेज कर देता है. आप यूपी का उदाहरण ले सकते हैं. कभी यूपी विकास के मामले में बहुत पीछे था और अपराध के मामले में बहुत आगे था. लेकिन अब कानून का राज स्थापित होने से यूपी विकास की नई ऊंचाई छू रहा है. कभी गुंड-माफिया की दहशत में रहने वाले यूपी में आज भयमुक्त समाज की स्थापना हो रही है. कानून व्यवस्था का ऐसा शासन लोगों में विश्वास पैदा करता है. जब अपराध कम हुआ है तो यूपी में निवेश भी बढ़ रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}