उत्तर प्रदेशराज्य

UP Police द्वारा मारपीट का मामला दर्ज करने के बाद UP की महिला ने की आत्महत्या, ग्रामीणों ने की न्याय की मांग

उत्तर प्रदेश UP में इटावा के पुथन सकरौली गांव में एक महिला की आत्महत्या से मौत के बाद तनाव व्याप्त हो गया, जब एक UP Police कांस्टेबल ने उसके खिलाफ मारपीट का मामला दर्ज किया। पीड़िता सपना की मौत से आक्रोशित ग्रामीणों ने उसके शव को गांव के बाहर सड़क पर रखकर जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की.

ट्रैक्टर को लेकर एक UP Police कांस्टेबल और उसके बीच हुई हिंसक घटना के बाद सपना ने जहर खा लिया और उसकी मौत हो गई। उनके खिलाफ मारपीट का मामला दर्ज कराने वाले कांस्टेबल ने आरोप लगाया कि सपना अवैध खनन के लिए वाहन का इस्तेमाल कर रही थीं।

पीड़िता की सास सीता देवी का आरोप है कि UP Police ने सपना के साथ मारपीट की.

अधिकारी तब पहुंचे जब हम अपने छोटे बेटे के विवाह समारोह के लिए कुछ मिट्टी मंगवा रहे थे। उन्होंने हमारी गाड़ी जब्त करने की कोशिश की. हमने उनसे इसे छोड़ने के लिए कहा, लेकिन वे हिंसक हो गए। पुलिस ने बहस करते समय सबसे पहले मेरी बहू सपना का हाथ पकड़ा। स्थिति बिगड़ गई लेकिन सपना ने उन्हें रोकने की भरपूर कोशिश की,” उन्होंने कहा।

सीता देवी ने कहा कि पुलिस ने कथित तौर पर सपना का ब्लाउज पकड़ लिया, जिससे वह उस पर हमला करने के लिए मजबूर हो गई। उन्होंने कहा, “उन्होंने उसके खिलाफ मारपीट का मामला दर्ज कराया और फिर हमें लगातार परेशान किया। यहां तक कि हमारे घर में भी तोड़फोड़ की गई। शांतिपूर्ण जीवन जीना मुश्किल हो गया था। इससे सपना तनाव में थी और उसने आत्महत्या कर ली।”

गुस्साए ग्रामीणों के विरोध के कारण सड़क पर ट्रैफिक जाम हो गया, जिस पर पुलिस का तत्काल ध्यान गया। स्थिति को संभालने के लिए एसडीएम सदर, तहसीलदार और पुलिस बल सकरौली गांव पहुंचे।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पूर्व जिला अध्यक्ष भी इस विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए और पीड़ित पक्ष के साथ धरना देकर कार्रवाई की मांग की. इसके तुरंत बाद पुलिस अधीक्षक कपिल देव सिंह घटनास्थल पर पहुंचे और उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया. यह कहते हुए कि 6 जून को हुए विवाद के बाद एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी, सिंह ने कहा, “पीड़ित परिवार को संदेह है कि सपना ने कथित उत्पीड़न के कारण आत्महत्या कर ली। हम पूरी जांच करेंगे और दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई करेंगे।

नतीजतन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा ने आरोपी सिपाही विजय कुमार और चौकी प्रभारी अंकित पटेल को निलंबित कर दिया। बाद में उस रात, पुलिस सड़क जाम हटाने में कामयाब रही और महिला के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। मामले की आगे की जांच जारी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}