हेल्थ

WHO की Cancer अनुसंधान एजेंसी ने कहा- Aspartame Sweetener एक संभावित कैंसरजन

कई शीतल पेयों में पाए जाने वाले एस्पार्टेम नामक गैर-चीनी स्वीटनर को WHO की कैंसर अनुसंधान एजेंसी द्वारा कार्सिनोजेनिक घोषित करने की तैयारी है। Aspartame दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला कम कैलोरी वाला कृत्रिम स्वीटनर है, जो सुक्रोज (सामान्य चीनी) से लगभग 200 गुना अधिक मीठा है। सूत्रों ने कहा कि इसे जुलाई में इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (आईएआरसी) द्वारा पहली बार “संभवतः मनुष्यों के लिए कैंसरकारी” के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा।

Aspartame युक्त सबसे आम प्रकार के उत्पाद कोका-कोला आहार सोडा, मार्स एक्स्ट्रा च्यूइंग गम, कुछ स्नैपल पेय और कई अन्य हैं। यह स्वीटनर दो अमीनो एसिड से बना है: एसपारटिक एसिड और फेनिलएलनिन, जो कई प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले अमीनो एसिड होते हैं।

शरीर में, एस्पार्टेम को उसके घटक घटकों – एस्पार्टिक एसिड, फेनिलएलनिन और थोड़ी मात्रा में मेथनॉल में चयापचय किया जाता है। इस गैर-पोषक स्वीटनर (एनएनएस) की सुरक्षा हमेशा विवादास्पद रही है। इसकी खोज 1965 में एक रसायनज्ञ जेम्स एम. श्लैटर ने की थी और इसे सुक्रोज के स्थान पर पेश किया गया था।

श्लैटर, जो जी.डी. सियरल एंड कंपनी (जो बाद में फाइजर का हिस्सा बन गया) का हिस्सा था, वास्तव में एक एंटी-अल्सर दवा पर काम कर रहा था जब उसकी नजर एस्पार्टेम के मीठे स्वाद पर पड़ी। चीनी के विकल्प के रूप में इसकी क्षमता को पहचानते हुए कंपनी ने इसे उपभोग के लिए मंजूरी दिलाने की प्रक्रिया शुरू की।

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने 1981 में कुछ सूखे खाद्य पदार्थों में और 1983 में कार्बोनेटेड पेय पदार्थों में उपयोग के लिए एस्पार्टेम को मंजूरी दे दी। एस्पार्टेम का उपयोग दुनिया भर में हजारों खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में चीनी के विकल्प के रूप में किया जाता है, जिनमें अनाज, चीनी मुक्त च्यूइंग गम, कम कैलोरी वाले फलों के रस और आहार सोडा शामिल हैं।

मई में, WHO ने कृत्रिम मिठास के संबंध में एक स्वास्थ्य दिशानिर्देश जारी किया और शरीर के वजन को नियंत्रित करने या गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) के जोखिम को कम करने के लिए एनएसएस (गैर-चीनी मिठास) के उपयोग के खिलाफ सिफारिश की। एस्पार्टेम के अलावा, अन्य सामान्य एनएसएस मिठास में एसेसल्फेम के, एडवांटेम, साइक्लामेट्स, नियोटेम, सैकरिन, सुक्रालोज़, स्टीविया और स्टीविया डेरिवेटिव शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}